Asianet News Hindi

फरवरी में 16वीं बार महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल : दिल्ली में 91, मुंबई में 97.47 रुपए पर पहुंचा पेट्रोल

तेल कंपनियों ने शनिवार को एक बार फिर पेट्रेल-डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी की है। इसके बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 91.17 रुपए और मुंबई में 97.47 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई है। बता दें कि फरवरी में 16वीं बार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाए गए हैं।
 

Petrol diesel price hike in February government oil companies latest update MJA
Author
New Delhi, First Published Feb 27, 2021, 7:53 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। तेल कंपनियों ने शनिवार को एक बार फिर पेट्रेल-डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी की है। इसके बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 91.17 रुपए और मुंबई में 97.47 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई है। बता दें कि फरवरी में 16वीं बार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाए गए हैं। वहीं, राजस्थान और मध्य प्रदेश में भी पेट्रोल के दाम में बढ़ोत्तरी हुई है। जनवरी में पेट्रोल और डीजल के दाम 10 बार बढ़ाए गए थे। 

अब तक कितने बढ़े दाम
फरवरी में पेट्रोल और डीजल के दाम में सबसे ज्यादा बार बढ़ोत्तरी हुई। इस साल अब तक पेट्रोल 7.12 रुपए और डीजल 7.45 रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ है। बता दें कि शुक्रवार को बेंट क्रूड 65.97 डॉलर प्रति बैरल के स्तर को पार कर गया। गोल्डमैन सैक्श का अनुमान है कि अगले कुछ महीने में क्रूड का भाव 70 डॉलर तक पहुंच सकता है। ऐसे में, पेट्रोल-डीजल और भी महंगा हो जाएगा। 

क्या कहना है पेट्रोलियम मंत्री का
पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का कहना है कि सर्दियों का मौसम खत्म होने के बाद पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी आएगी। उन्होंने शुक्रवार को कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें बढ़ने का असर घरेलू बाजार पर पड़ता है। धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि सर्दियों में अक्सर पेट्रोलियम की कीमतें बढ़ती हैं। इस बीच, 5 राज्य सरकारों ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले टैक्स में कटौती की है। इनमें राजस्थान, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय और नगालैंड शामिल हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios