Asianet News HindiAsianet News Hindi

Farmers Bill: पीएम मोदी ने कृषि कानून और किसान आंदोलन पर कहीं यह 10 प्रमुख बातें

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कृषि कानून (New Farm Laws) और किसान आंदोलन (Farmers Movemnt) को लेकर कहीं बातों से चूक गए हैं तो यहां इन 10 प्‍वाइंट्स से समझ सकते हैं।

PM Modi said these 10 important things on agriculture law and farmer movement
Author
New Delhi, First Published Nov 19, 2021, 12:15 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्‍क। अगर आप पीएम नरेंद्र मोदी का राष्‍ट्र के नाम संबोधन नहीं सुन सके। या फ‍िर आपने उन बातों को म‍िस कर दिया जो उन्‍होंने नए कृषि कानूनों और किसान आंदोलन को लेकर कहीं हैं। आपको चिंता करने की कोई बात नहीं हैं। कृषि कानून और किसान आंदोलन को लेकर उन्‍होंने जो 10 बातें कहीं हैं वो इस प्रकार हैं।

पीएम मोदी की किसान आंदोलन और कृषि कानून पर अहम बातें
1. पीएम मोदी ने कहा क‍ि हमने तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने का फैसला किया है, इस महीने शुरू होने वाले संसद सत्र में प्रक्रिया शुरू करेंगे। मैं किसानों से अपने परिवारों के घर लौटने का आग्रह करता हूं।

2. आने वाले संसद सत्र में, हम इन कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए संवैधानिक उपाय करेंगे।

3. पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रदर्शन कर रहे किसानों से अपना आंदोलन खत्म करने और अपने घरों को लौटने की अपील की।

4. पीएम मोदी ने कहा कि, तीनों कृष‍ि कानून किसानों के हित में थे, लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद हम किसानों के एक वर्ग को नहीं समझा सके।

5. पीएम मोदी ने कहा क‍ि यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसानों को उनकी मेहनत के लिए सही राशि मिले, कई कदम उठाए गए। हमने ग्रामीण बुनियादी ढांचे के बाजार को मजबूत किया।

6. पीएम मोदी ने कहा कि  हमने न केवल एमएसपी बढ़ाया बल्कि रिकॉर्ड सरकारी खरीद केंद्र भी स्थापित किए। हमारी सरकार द्वारा खरीद ने पिछले कई दशकों का रिकॉर्ड तोड़ा।

यह भी पढ़ें:- कृषि कानून और कि‍सान आंदोलन से जुड़ी वो अहम बातें बातें, जिसे जानना हैं काफी जरूरी

7. पीएम मोदी ने कहा, हमने किसानों को उचित दरों पर बीज उपलब्ध कराने और सूक्ष्म सिंचाई, 22 करोड़ मृदा स्वास्थ्य कार्ड जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराने का काम किया। ऐसे कारकों ने कृषि उत्पादन में वृद्धि में योगदान दिया है।

8. पीएम मोदी ने कहा कि हमने फसल बीमा योजना को मजबूत किया, अधिक किसानों को इसके तहत लाया।

9. पीएम मोदी ने कहा क‍ि कृषि बजट में 5 गुना की वृद्धि, सालाना 1.25 लाख करोड़ रुपये से अधिक खर्च किया जा रहा है। 

10. पीएम मोदी ने कहा हमने अपने पांच दशकों के जीवन में किसानों की चुनौतियों को बहुत करीब से देखा है। 2014 में जब देश ने हमें प्रधान सेवक के रूप में सेवा करने का मौका दिया, तो हमने कृषि विकास, किसान कल्याण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी।

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios