Asianet News Hindi

PNB ने शुरू की नई फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम, जानें इसमें कितना मिल रहा है फायदा

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने एक खास फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम शुरू की है। इस स्कीम का नाम उत्तम (Uttam) फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम है। पंजाब नेशनल बैंक देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक है।

PNB Uttam Fixed deposit scheme know interest rate and details MJA
Author
New Delhi, First Published Mar 30, 2021, 1:25 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने एक खास फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम शुरू की है। इस स्कीम का नाम उत्तम (Uttam) फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम है। पंजाब नेशनल बैंक देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक है। बता दें कि कम ब्याज मिलने के बावजूद अभी भी लोगों के लिए बचत का सबसे सुरक्षित और आसान ऑप्शन फिक्स्ड डिपॉजिट ही बना हुआ है। ज्यादातर लोग फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट खोलना पसंद करते हैं, क्योंकि इसमें उन्हें मेच्योरिटी के कई विकल्प मिलते हैं। इसे देखते हुए कई बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट की दरों में कुछ बढ़ोत्तरी की है, वहीं कुछ ने स्पेशल एफडी स्कीम को भी लॉन्च किया है। कुछ बैंक सीनियर सिटिजन्स के लिए खास एफडी स्कीम लेकर आए हैं। पीएनबी की यह फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम कई मायने में खास है।

फिक्स्ड डिपॉजिट के टर्म
बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट कराने के अलग-अलग टर्म होते हैं। यह कस्टमर पर निर्भर करता है कि वह शॉर्ट टर्म एफडी कराता है या फिर लॉन्ग टर्म। लॉन्ग टर्म एफडी में रिटर्न ज्यादा मिलता है। बैंकों में 7 दिन से लेकर 10 साल तक की एफडी कराई जा सकती है।

क्या है उत्तम फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की एफडी स्कीम 'उत्तम फिक्स्ड डिपॉजिट' (Uttam Fixed Deposit Scheme) स्कीम में 15 लाख रुपए से ज्यादा, लेकिन 2 करोड़ रुपए से कम का टर्म डिपॉजिट (Term Deposit) कराया जा सकता है। इसके लिए ब्याज दरें 1 जनवरी 2021 से लागू हैं।

क्या हैं ब्याज दरें 
पीएनबी की उत्तम फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में 91-179 दिन की अवधि पर 4.05 फीसदी ब्याज मिलता है। वहीं, सीनियर सिटिजन के लिए 4.05 फीसदी ब्याज दर है।180-270 दिन की अवधि पर 4.45 फीसदी ब्याज दर है और सीनियर सिटिजन के लिए 4.47 फीसदी है। 271 दिन से लेकर 1 साल से कम की अवधि के लिए ब्याज दर 4.55 फीसदी और  सीनियर सिटिजन के लिए 4.60 फीसदी है।1 साल की अवधि पर ब्याज दर 5.25 फीसदी और सीनियर सिटिजन के लिए 5.35 फीसदी है।1 से लेकर 2 साल तक की अवधि पर ब्याज दर 5.25 फीसदी और सीनियर सिटिजन के लिए 5.35 फीसदी है। 2 साल से 3 साल तक की अवधि पर ब्याज दर 5.25 फीसदी और सीनियर सिटिजन के लिए 5.50 फीसदी है।3 से लेकर 5 साल तक की अवधि पर ब्याज दर 5.35 फीसदी और सीनियर सिटिजन के लिए 5.76 फीसदी है। वहीं, 5 से लेकर 10 साल तक की अवधि पर ब्याज दर 5.35 फीसदी और सीनियर सिटिजन के लिए 6.09 फीसदी है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios