Asianet News HindiAsianet News Hindi

Post Office Scheme : रोज 95 निवेश पर मिलेंगे 14 लाख रुपए, जानिए कितना करना होगा इंतजार

Post Office Scheme  : डाकघर ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना (Post Office Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme) एक एंडोन्मेंट प्लान है, जो ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को रिटर्न के साथ-साथ बीमा कवर भी प्रदान करती है।

Post Office Scheme: Rs 14 lakh will be available on daily 95 investment, know how much you have to wait
Author
New Delhi, First Published Nov 16, 2021, 9:24 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। डाकघर योजनाएं (Post Office Schemes) कई गारंटीकृत रिटर्न योजनाएं प्रदान करती हैं - ऐसी एक डाकघर योजना है डाकघर ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना (Post Office Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme)। डाकघर ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना एक एंडोन्मेंट प्लान है, जो ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को पैसे वापस करने के साथ-साथ बीमा कवर भी प्रदान करती है। इस योजना के तहत दो तरह की योजनाएं हैं- डाक जीवन बीमा और ग्रामीण डाक जीवन बीमा (आरपीएलआई)।

यह भी देखें
ग्रामीण डाक जीवन बीमा 1995 में भारत के ग्रामीण लोगों के लिए शुरू किया गया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य सामान्य रूप से ग्रामीण जनता को बीमा कवर प्रदान करना और विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के कमजोर वर्गों और महिला श्रमिकों को लाभ पहुंचाना और ग्रामीण आबादी के बीच बीमा जागरूकता फैलाना है। ग्राम सुमंगल एक मनी बैक पॉलिसी है, जो उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है जिन्हें समय-समय पर रिटर्न की आवश्यकता होती है। बीमाकर्ता को समय-समय पर उत्तरजीविता लाभ का भुगतान किया जाता है। बीमाकर्ता की अप्रत्याशित मृत्यु की स्थिति में ऐसे भुगतानों पर विचार नहीं किया जाएगा। ऐसे मामलों में, अर्जित बोनस के साथ पूरी बीमा राशि समनुदेशिती, कानूनी उत्तराधिकारी के नामित व्यक्ति को देय होती है।

खास बातें
- पॉलिसी अवधि: 15 वर्ष और 20 वर्ष
- न्यूनतम आयु 19 वर्ष।
- 20 वर्ष की टर्म पॉलिसी लेने के लिए प्रवेश के समय अधिकतम आयु 40 वर्ष है।
- 15 वर्ष की टर्म पॉलिसी लेने की अधिकतम आयु 45 वर्ष है।

सर्वाइवल बेनिफिट्स
15 साल की पॉलिसी-
6 साल, 9 साल और 12 साल पूरे होने पर 20 फीसदी और मैच्योरिटी पर अर्जित बोनस के साथ 40 फीसदी।
20 साल की पॉलिसी- 8 साल, 12 साल और 16 साल पूरे होने पर प्रत्येक 20 फीसदी और परिपक्वता पर अर्जित बोनस के साथ 40 फीसदी।

यह भी पढ़ेंः- Post Office Scheme : हर महीने करें दस हजार रुपए का निवेश, 10 साल में बन जाएंगे लखपति

95 रुपए प्रति माह प्रीमियम
मान लीजिए, एक 25 वर्षीय व्यक्ति 20 साल के लिए 7 लाख रुपए की बीमा राशि के साथ इस पॉलिसी को लेता है, तो उसे प्रति माह 2853 रुपए का प्रीमियम देना होगा, यानी लगभग 95 रुपए प्रति दिन। तिमाही प्रीमियम 8449 रुपए, छमाही प्रीमियम 16,715 रुपए और वार्षिक प्रीमियम 32,735 रुपए होगा।

यह भी पढ़ेंः- SBI Pensioners कैसे वीडियो कॉल से जमा कर सकते हैं जीवन प्रमाण पत्र, जानिए यहां

ये है मैच्योरिटी पर 14 लाख रुपए की कैलकुलेशन
पॉलिसी के 8वें, 12वें और 16वें साल में 20 फीसदी की दर से 1.4-1.4 लाख रुपए का भुगतान किया जाएगा। 20वें साल में 2.8 लाख रुपए सम एश्योर्ड मनी के तौर पर भी मिलेंगे। वार्षिक बोनस प्रति हजार 48 रुपये के साथ, वार्षिक बोनस की गणना 7 लाख रुपए की बीमा राशि पर 3,3600 रुपए की जाती है। इसलिए, पूरी पॉलिसी अवधि यानी 20 साल के लिए बोनस की गणना 6.72 लाख रुपए हो जाती है। 20 वर्षों में, कुल लाभ की गणना 13.72 लाख रुपए हो जाती है। इसमें से 4.2 लाख रुपये एडवांस मनी बैक और 9.52 लाख रुपए एक साथ मैच्योरिटी पर दिए जाएंगे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios