Asianet News HindiAsianet News Hindi

खाते में नहीं है पैसा तब भी निकाल सकते हैं 10 हजार रुपए, जानें सरकार की इस खास स्कीम के बारे में

केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के तहत सरकार देश के हर एक नागरिक तक बैंकिंग सुविधाएं पहुंचाना चाहती है। इस खाते को जीरो बैलेंस पर खोला जा सकता है। इसके अलावा खाते में पैसा न होने पर भी 10 हजार रुपए तक लोन मिल सकता है। 

pradhan mantri jan dhan yojana, Even if there is no money in your account, you can withdraw 10 thousand rupees kpg
Author
First Published Aug 28, 2022, 8:23 PM IST

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: केंद्र सरकार ने 2014 में प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) शुरू की थी। इस योजना के तहत सरकार देश के हर एक नागरिक तक बैंकिंग सुविधाएं पहुंचाना चाहती है। इस खाते को जीरो बैलेंस पर खोला जा सकता है। इस खाते को खोलने पर आपको कई तरह की सुविधाएं भी  मिलती हैं। बता दें कि इस स्कीम के जरिए खाते में पैसा न होने पर भी आप 10 हजार तक की रकम निकाल सकते हैं। हालांकि, इसके कुछ नियम हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। 

ले सकते हैं 10 हजार तक का लोन : 
प्रधानमंत्री जनधन योजना की सबसे बड़ी बात ये है कि इसमें आपको ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है। ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी का इस्तेमाल कोई भी ग्राहक कर सकता है, लेकिन इसके लिए बैंक मैनेजर से बात करनी होगी। ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी एक तरह का लोन है। अगर बैंक आपको परमिशन देता है तो आप आसानी से अपने नाम पर 10 हजार तक लोन ले सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको रोजाना के हिसाब से ब्याज चुकाना होगा। इसके अलावा ओवरड्राफ्ट की सुविधा पाने के लिए आपका जनधन खाता कम से कम 6 महीना पुराना होना चाहिए। अगर ये 6 महीने से ज्यादा पुराना नहीं हैं तो आपको सिर्फ 2 हजार रुपए तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा ही मिल पाएग ।

जनधन योजना के ये हैं फायदे?
प्रधानमंत्री जनधन योजना में खाता खुलवाने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और एक पासपोर्ट साइज के फोटो की जरूरत होती है। इसमें 10 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का बैंक अकाउंट खुलवाया जा सकता है। खाता खुलवाने वालों को रूपे डेबिट कार्ड भी मिलता है। वहीं एटीएम कार्ड पर 2 लाख का बीमा कवर भी मिलता है। इसके साथ ही 30 हजार रुपए का लाइफ इंश्योरेंस कवर भी मिलता है। 

अब तक इतने लोगों के खाते खुले : 
प्रधानमंत्री जनधन योजना में अब तक 46.25 करोड़ लाभार्थियों के खाते खुले हैं। इस योजना के तहत मार्च, 2015 में खातों की संख्या जहां 14.72 करोड़ थी। वहीं ये 10 अगस्त, 2022 तक तीन गुना से भी ज्यादा बढ़कर 46.25 करोड़ तक पहुंच गई है। इसमें 56 फीसदी अकाउंट महिलाओं के हैं। इस योजना के तहत खाताधारकों को 31.94 करोड़ रुपे कार्ड जारी किए गए हैं।

ये भी देखें :

Loan Guarantor: लोन गारंटर बनने से पहले जान लें ये नियम, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने

21 रुपए में महीनेभर की वैलेडिटी, जानें किस कंपनी ने निकाला ये बेहतरीन ऑफर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios