Asianet News HindiAsianet News Hindi

अमेरिका के रईस कारोबारी थे ट्रंप के दामाद, इस वजह से इवांका के पति को छोड़ना पड़ा बिजनेस

रियाद में हो रहे तीन दिवसीय  'Davos in the desert' कार्यक्रम में दूनिया भर के दिग्गज कारोबारी और राष्ट्राध्यक्ष शामिल होने जा रहे हैं। जिसमें अमेरिका के उच्च अधिकारियों के अलावा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो सहित दुनिया के उभरते अर्थव्यवस्थाओं के नेता शामिल होंगे। अमेरिका ने पिछले साल पत्रकार खशोगी के मौत के बाद कार्यक्रम से किनारा कर लिया था। इस कार्यक्रम में शामिल हो रही अमेरिकी टीम में एक चेहरा काफी चर्चा में रहने वाला है जरेद कुशनर, जो राष्ट्रपति ट्रंप की बेटी इवांका के पति हैं और प्रेसिडेंट ट्रंप के वरिष्ठ सलाहकार व असिस्टेंट भी हैं।

President Donald Trump  son-in-law  Jared Kushner lost his business for senior adviser
Author
Dubai - United Arab Emirates, First Published Oct 29, 2019, 8:12 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रियाद. भविष्य में निवेश की पहल  'Davos in the desert'  कार्यक्रम में 40 देशों के 300 से ज्यादा स्पीकर शामिल होंगे। पिछली बार अमेरिका ने इस कार्यक्रम में हिस्सा नही लिया था। पत्रकार जमाल खगोशी की मौत में सऊदी प्रिंस का नाम आने पर अमेरिका ने कार्यक्रम में नही शामिल होने का फैसला लिया था। इस बार भी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शामिल नहीं हो रहे हैं। देश के ऊर्जा सचिव, वित्त सचिव सहित राष्ट्रपति के वरिष्ठ सलाहकार जरेद कुशनर शामिल होने आए हैं। कुशनर ट्रंप के दामाद भी हैं। इनकी शादी ट्रंप की बेटी इवांका से 2009 में हुई थी।

सफल कारोबारी जरेद

 जरेद कुशनर ने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान ट्रंप के सबसे करीबी और सक्रिय रोल निभाया था। पेशे से बिजनेसमैन, इन्वेस्टर जरेद ऑब्जर्वर मीडिया के प्रकाशक भी हैं। उनकी कंपनी Kushner का रियल स्टेट का बड़ा कारोबार है, जरेद इसके सीईओ भी थे। ऑब्जर्वर मीडिया को उन्होने 2006 में को खरीदा था। इसके अलावा सक्रिय टेक निवेशक भी थे। 38 वर्षीय कुशनर Cadre के सह संस्थापक हैं, जो संस्थागत निवेशकों को रियल स्टेट में क्षमतावान निवशकों से जोड़ने का काम करती है। जरेद के पिता का भी रियल स्टेट के बिजनेस है। माता-पिता करीब 740 मिलियन डॉलर के वारिश हैं। वर्तमान में जरेद राष्ट्रपति ट्रंप के असिसटेंट के पद पर कार्यरत हैं। 

President Donald Trump  son-in-law  Jared Kushner lost his business for senior adviser

 

राष्ट्रपति ट्रंप के करीबी 

2016  में राष्ट्रपति चुनाव में कैंपेन के दौरान जरेद ने अपने ससुर ट्रंप के लिए ऑब्जर्वर मीडिया के माध्यम से खूब प्रचार प्रसार किया था। जिसका परिणाम सकारात्मक मिला ट्रंप ने चुनाव में जीत दर्ज की। जीत के बाद ट्रंप और जरेद पर आरोप भी लगे कि चुनाव में रूस की मदद ली गई। जिसको ट्रंप ने सिरे से नकार दिया। ट्रंप ने 2017 में एंटी-नेपोटिज्म कानून 1967 को तोड़ते हुए अपने दामाद जरेद कुशनर को राष्ट्रपति का वरिष्ठ सलाहकार और असिस्टेंट पद पर नियुक्त किया। जिसके बाद जरेद ने अपने दोनों कंपनियों के उच्च पदों को छोड़ दिया। जरेद मुख्यतः मध्य एशिया के मामले देखते हैं। ट्रंप के कई फैसलों में उनकी बड़ी भागीदारी रहती है। राजनीतिक विपक्षी इसपर तीखे हमले भी करते हैं। 

शादी का 10वां सालगिरह

इन्होंने मैनेजमेंट की पढ़ाई हॉर्वर्ड विश्वविद्यालय की है और न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय से Doctor of Jurisprudence degree की डिग्री ली है। उन्होने पिछले दिनों ही कैंप डेविड में अपना 10वां शादी सालगिरह का जश्न मनाया। डोनाल्ड ट्रंप ने भी इस बात की खुशी ट्वीट कर जताई। इनकी पत्नी इवांका भी कारोबरी हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios