Asianet News HindiAsianet News Hindi

अब क्वालकॉम खरीदेगी जियो में 1.15 फीसदी हिस्सेदारी, 13 निवेशकों से रिलायंस जुटा चुकी है 1.18 लाख करोड़ रुपए

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अपने डिजिटल आर्म जियो प्लेटफॉर्म्स के लिए एक और बड़ी डील की है। वायरलेस टेक्नोलॉजी सेक्टर की दिग्गज कंपनी क्वालकॉम इनकॉरपोरेटेड की इन्वेस्टमेंट कंपनी ने क्वालकॉम वेंचर्स ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 730 करोड़ रुपए निवेश करने की घोषणा की है। 

Qualcomm ventures will invest rs 730 crore in Jio platforms MJA
Author
New Delhi, First Published Jul 13, 2020, 12:01 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अपने डिजिटल आर्म जियो प्लेटफॉर्म्स के लिए एक और बड़ी डील की है। वायरलेस टेक्नोलॉजी सेक्टर की दिग्गज कंपनी क्वालकॉम इनकॉरपोरेटेड की इन्वेस्टमेंट कंपनी ने क्वालकॉम वेंचर्स ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 730 करोड़ रुपए निवेश करने की घोषणा की है। इस निवेश से क्वालकॉम वेंचर्स जियो प्लेटफॉर्म्स में 0.15 फीसदी हिस्सेदारी हासिल कर लेगी। बता दें कि 12 हफ्ते के भीतर जियो प्लेटफॉर्म्स में यह 13वां निवेश है। अब तक रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कुल निवेश से 1.18 लाख करोड़ रुपए जुटाए हैं। डील के लिए जियो की इक्विटी वैल्यू 4.91 लाख करोड़ रुपए, वहीं एंटरप्राइजेज वैल्यू 5.16 लाख करोड़ रुपए आंकी गई है।

नेक्स्ट जनरेशन टेक्नोलॉजी कंपनी है जियो प्लेटफॉर्म्स
जियो प्लेटफॉर्म्स रिलायंस इंडस्ट्रीज की सब्सिडियरी कंपनी है। यह एक नेक्स्ट जनरेशन टेक्नोलॉजी कंपनी है, जो भारत को डिजिटल सोसाइटी में बदलने में मददगार बन रही है। यह जियो के प्रमुख डिजिटल ऐप, डिजिटल इकोसिस्टम और भारत के नंबर 1 हाई स्पीड कनेक्टिविटी प्लेटफॉर्म को एक साथ लाने की कोशिश कर रही है। रिलायंस जियो के कुल 38 करोड़ 80 लाख कस्टमर हैं।

13 निवेशकों से रिलायंस ने जुटाए 1.18 लाख करोड़
क्वालकॉम के निवेश के साथ जियो अब तक 13 निवेशकों से 118,381.45 करोड़ रुपए जुटा चुकी है। जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश की शुरुआत फेसबुक ने की थी। फेसबुक ने 44 हजार करोड़ रुपए का निवेश कर जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी। जियो प्लेटफॉर्म्स में सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी, जनरल अटलांटिक, केकेआर, मुबादला, एडीआईए, टीपीज, एल कैटरटन, पीआईफ और इंटेल जैसी कंपनियां निवेश कर चुकी हैं।

क्वालकॉम है वायरलेस टेक्नोलॉजी इनोवेटर
क्वालकॉम दुनिया की बड़ी वायरलेस टेक्नोलॉजी इनोवेटर कंपनी है। यह 5जी के डेलवपमेंट, लॉन्च और उसके विस्तार के लिए काम करती है। रिसर्च और डेवलपमेंट पर क्वालकॉम अब तक 6200 करोड़ डॉलर से ज्यादा खर्च कर चुकी है। पिछले 35 साल में क्वालकॉम के पास पेटेंट और पेटेंट एप्लिकेशन्स मिला कर 140,000 से ज्यादा इनोवेशन हैं। 

क्या कहा मुकेश अंबानी ने
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने जियो प्लेटफॉर्म्स में क्वालकॉम वेंचर्स के इन्वेस्टमेंट का स्वागत करते हुए कहा है कि वायरलेस टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में क्वालकॉम के पास काफी अनुभव रहा है। उन्होंने कहा कि एक मजबूत और सुरक्षित वायरलेस और डिजिटल नेटवर्क को खड़ा करने में क्वालकॉम की साझेदारी बहुत काम आएगी। यह 5जी तकनीक और भारत के डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन में मददगार होगा।  

 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios