Asianet News HindiAsianet News Hindi

वैश्विक मंदी में भारत की स्थिति पर बोले क्वेस कॉर्प के संस्थापक अजीत इसाक- 'देश पर इसका असर नहीं'

कार्यक्रम में इसाक ने जॉब डिस्कवरी पोर्टल मॉन्स्टर इंडिया, साउथ ईस्ट एशिया और मिडिल ईस्ट को टैलेंट प्लेटफॉर्म 'Foundit' में रीब्रांडिंग करने की घोषणा की, जो नौकरी चाहने वालों और हायरिंग मैनेजर्स के लिए कई तरह की सेवाएं प्रदान करेगा।

Quess Corp founder Ajit Isaac says India decoupled from global recession, best of employment yet to come AKA
Author
First Published Nov 24, 2022, 1:37 PM IST

बिजनेस न्यूज. Quess Corp founder Ajit Isaac Spoke About global recession effect on India: बिजनेस सर्विस प्रोवाइडर क्वेस कॉर्प (Quess Corp) के संस्थापक और गैर-कार्यकारी अध्यक्ष अजीत इसाक (Ajit Isaac) ने कहा है कि भारत इन दिनों दुनिया के बाकी हिस्सों में चल रही मंदी की संभावना से यथोचित रूप से अलग है और यहां के मौजूदा हायरिंग ट्रेंड्स से यह संकेत मिलता है कि देश में आने वाले कुछ वर्षों में रोजगार में एक मजबूत वृद्धि दर देखी जाएगी। इसाक बुधवार को बेंगलुरू में हुए एक कार्यक्रम में शामिल हुए जहां उन्होंने यह बात कही।

हमने 2000 और 2007 के बीच रोजगार में बेहतरीन ग्रोथ देखी है
कार्यक्रम में इसाक ने आगे कहा, 'हम भारत में विकास देखना जारी रखेंगे, भले ही यह 8 फीसदी न हो पर हम विकास जरूर देखेंगे...हमने 2000 और 2007 के बीच रोजगार में बेहतरीन ग्रोथ देखी है। 2000 में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) 470 अरब डॉलर से बढ़कर 2007 में 1.2 ट्रिलियन डॉलर हो गई थी। अगर वर्तमान में जो ट्रेंड्स हैं उन पर यकीन किया जाए तो हम आने वाले कुछ वर्षों में विकास की उस दर को फिर से देखेंगे।'

मॉन्स्टर वर्ल्डवाइड के APAC और ME बिजनेस का किया अधिग्रहण 
बता दें कि इस कार्यक्रम में इसाक ने जॉब डिस्कवरी पोर्टल मॉन्स्टर इंडिया, साउथ ईस्ट एशिया और मिडिल ईस्ट को टैलेंट प्लेटफॉर्म 'Foundit' में रीब्रांडिंग करने की घोषणा की, जो नौकरी चाहने वालों और हायरिंग मैनेजर्स के लिए कई तरह की सेवाएं प्रदान करेगा। क्वेस कॉर्प ने अपने HR सर्विस पोर्टफोलियो को मजबूत करने के लिए एक स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट के रूप में 2018 में मॉन्स्टर वर्ल्डवाइड के APAC और ME बिजनेस का अधिग्रहण किया और इसे वे भारत के अलावा फिलीपींस, हांगकांग, वियतनाम, थाईलैंड, इंडोनेशिया, सिंगापुर, मलेशिया, यूएई और सऊदी अरब में ऑपरेट कर रहे हैं।

अगली दो तिमाहियों तक जारी रह सकती हैं छंटनी
इसाक ने इस मौके पर यह भी कहा कि इन दिनों हम टेक सेक्टर और इंटरनेट इकोनॉमी में जो बड़े पैमाने पर छंटनी देख रही है, सभंव है कि वे अगली दो तिमाहियों तक और देखी जाएंगी। लेकिन उन्होंने यह कहते हुए सभी चिंताओं को दूर किया कि IT इंडस्ट्री 5 मिलियन लोगों को प्रत्यक्ष और 5 मिलियन लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार देती है। उन्होंने कहा, 'इसलिए IT इंडस्ट्री में बदलाव के बारे में आप जितना शोर सुनते हैं, वह आईटी इंडस्ट्री में मौजूद रोजगार से कहीं अधिक है। हमें अकेले IT के बजाय इकोनॉमिक सिनेरियो को देखना चाहिए।'

और पढ़ें...

चीन की iPhone फैक्ट्री में हुए हिंसक विरोध के बाद Foxconn ने माफी मांगी, टेक्निकल एरर का किया जिक्र

छंटनी की रेस में शामिल हुई कम्प्यूटर हार्डवेयर कंपनी HP, 6 हजार कर्मचारियों को करेगी बाहर

बड़े-बड़े स्मार्टफोन्स को फेल कर देगा यह ट्रांसपेरेंट स्मार्टफोन, देखें ये वायरल वीडियो

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios