Asianet News HindiAsianet News Hindi

नवरात्रि पर उपवास रखने वालों को रेलवे देगा 'व्रत थाली', जानें कितनी होगी कीमत और मेन्यू में क्या-क्या?

26 सितंबर से नवरात्रि पर्व शुरू हो गया है। इस दौरान देशभर के करोड़ों श्रद्धालु मां की आराधना के साथ ही 9 दिन तक व्रत रखेंगे। नवरात्रि में व्रत के दौरान कई श्रद्धालु ट्रेनों में यात्रा करेंगे, जिसे देखते हुए रेलवे ने उनके लिए खास व्रत थाली का इंतजाम किया है।

Railways will give Vrat Thali to those who fast on Navratri, know details kpg
Author
First Published Sep 26, 2022, 7:46 PM IST

Navratri Vrat Thali: 26 सितंबर से नवरात्रि पर्व शुरू हो गया है। इस दौरान देशभर के करोड़ों श्रद्धालु मां की आराधना के साथ ही 9 दिन तक व्रत रखेंगे। नवरात्रि में व्रत के दौरान कई श्रद्धालु ट्रेनों में यात्रा करेंगे, जिसे देखते हुए रेलवे ने उनके लिए खास व्रत थाली का इंतजाम किया है। रेल मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि 26 सितंबर से 5 अक्टूबर तक नवरात्रि पर यात्रियों को स्पेशल थाली दी जाएगी। इस थाली को 1323 पर कॉल करके मंगवाया जा सकता है। इसके अलावा इसे 'फूड ऑन ट्रैक' ऐप से भी मंगवा सकते हैं। 

ऐसे ऑर्डर कर सकेंगे व्रत थाली : 
नवरात्रि के दौरान ट्रेन में यात्रा कर रहे यात्रियों को बिना प्याज-लहसुन और व्रत के नमक वाला (सेंधा नमक) खाना उपलब्ध कराया जाएगा। इस थाली को मंगाने के लिए यात्री को 1323 पर कॉल कर अपनी थाली बुक करना होगी। कुछ देर बाद रेलवे स्टॉफ व्रत की थाली आपकी सीट पर पहुंचा देगा। बता दें कि रेलवे ने पिछले साल भी यह सुविधा दी थी। 

78 स्टेशनों पर उपलब्ध होगी व्रत थाली : 
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, देश के 78 रेलवे स्टेशनों पर नवरात्रि स्पेशल थाली उपलब्ध होगी। इनमें अहमदाबाद, अमृतसर, भोपाल, मुंबई, ग्वालियर, कानपुर सेंट्रल, दिल्ली सराय रोहिल्ला, दिल्ली शाहदरा, उदयपुर सिटी, हैदराबाद, जबलपुर, जयपुर, चेन्नई सेंट्रल, अंबाला कैंट, वीरांगना लक्ष्मीबाई (झांसी) समेत 78 स्टेशन शामिल हैं।

थाली में क्या-क्या?
IRCTC द्वारा नवरात्रि पर उपलब्ध कराई जा रही इस व्रत थाली में  थाली 99 रुपए से लेकर 299 रुपए तक की थाली होगी। 
99 रुपए - फल, कुट्टू की पकोड़ी, दही, सीताफल खीर (100 ग्राम)
99 रुपए - 2 पराठे, आलू की सब्जी, साबूदाने की खीर
199 रुपए - 4 पराठे, 3 सब्जी, साबूदाने की खिचड़ी
209 रुपए - साबूदाना टिक्की 4 पीस, दही 
229 रुपए - दही के साथ साबूदाना खिचड़ी
250 रुपए -  पनीर पराठा, व्रत मसाला, सिंघाड़ा और आलू पराठा 
279 रुपए - मखमली पनीर के साथ, साबूदाना खिचड़ी की मिनी थाली
289 रुपए - मलाई कोफ्ता, साबूदाना खिचड़ी की मिनी थाली
299 रुपए - मखमली पनीर के साथ साबूदाना पराठा।

नवरात्रि पर भारत गौरव पर्यटक ट्रेन शुरू : 
इससे पहले IRCTC ने नवरात्रि के अवसर पर भारत गौरव पर्यटक ट्रेन शुरू करने की घोषणा की थी। पैंट्री कार, इन्फोटेनमेंट सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे और सुरक्षा गार्ड सेवाओं से लैस यह विशेष ट्रेन 30 सितंबर से दिल्ली से कटरा के लिए पहली बार चलेगी। भारत गौरव ट्रेन में, पर्यटकों को दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, अंबाला, सरहिंद, लुधियाना से/में चढ़ने/उतरने की अनुमति होगी।

ये भी देखें : 

अब आसानी से पूरे होंगे 9 दिन के व्रत, थाली भरकर नहीं सिर्फ इसे खाने से नहीं लगेगी पूरे दिन भूख

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios