Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोरोना वायरस के चलते शेयर मार्केट धड़ाम! RBI कर सकता है इमरजेंसी रेट कट

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) भी दुनिया के दुसरे केंद्रीय बैंकों जैसे नीतिगत ब्याज दर में कटौती कर सकता है इसकी घोषणा शाम 4 बजे RBI गवर्नर द्वारा बुलाई गई प्रेस कॉन्फ्रेंस में हो सकती है

RBI can cut the policy interest rate RBI Governor to hold press conference at 4 pm kpm
Author
New Delhi, First Published Mar 16, 2020, 3:38 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) भी दुनिया के दुसरे केंद्रीय बैंकों जैसे नीतिगत ब्याज दर में कटौती कर सकता है। इसकी घोषणा शाम 4 बजे RBI गवर्नर द्वारा बुलाई गई प्रेस कॉन्फ्रेंस में हो सकती है। 

गौरतलब है की अमेरिका ने अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए  महीने में दूसरी बार दर में कटौती करने की घोषणा की है। ताकि कोरोनोवायरस के कारण बनी मंदी जैसी स्थिति को खत्म किया जा सके। इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, यूरोपीय संघ ने भी इसी तरह की अपने दरों में कटौती की है। 

ऐसी संभावना है कि दास नीतिगत दर में कटौती की घोषणा कर सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो यह फरवरी 2016 में मौद्रिक नीति समिति के गठन के बाद यह पहला मौका होगा जब मौद्रिक नीति समीक्षा के बीच नीतिगत दर में कटौती होगी।

अमेरिका ने भी की नीतिगत दरों में कटौती 

अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने कोरोना वायरस से अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले असर को दूर करने तथा निवेशकों का भरोसा कायम रखने के लिये रविवार को नीतिगत ब्याज दर में एक प्रतिशत की बड़ी कटौती कर के इसे करीब करीब शून्य प्रतिशत कर दिया था। इसके अलावा उसने 700 अरब डॉलर के बांड खरीदने का भी निर्णय लिया है।

अमेरिका दो सप्ताह में नीतिगत ब्याज दरों में कुल मिला कर डेढ़ प्रतिशत की कमी करने के साथ रिण के लिए धन की उपलब्धता बढाने के कई उपाय कर चुका है।

कोरोना से दुनिया की अर्थव्यवस्था प्रभावित

कोरोना वायरस से दुनिया भर में 1,56,000 से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसके कारण दुनिया भर में 5,800 से अधिक लोगों की मौत भी हो चुकी है। सिर्फ अमेरिका में इससे 3,700 से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं तथा 68 लोगों की मौत हो चुकी है।

इस महामारी के कारण वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला बाधित हो चुकी है। इसका वैश्विक अर्थव्यवस्था पर गंभीर असर पड़ने लगा है। वैज्ञानिक, शोध संस्थान और दवा कंपनियां इस बीमारी का इलाज खोजने की कोशिशों में लगी हैं। मीडिया हाउसों को दिए गए जानकारी में कहा गया है कि, ''आरबीआई  गवर्नर शक्तिकांत दास शाम 4 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।'' 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios