Asianet News Hindi

अगर मुझे कोरोना हो गया तो...? ऐसी चिंता है तो रिलायंस के इस इंश्योरेंस प्लान के बारे में जानिए

रिलायंस जनरल इंश्योरेंस ने आपके लिए  कोविड-19 प्रोटेक्शन इंश्योरेंस स्कीम को लॉन्च किया है। इस स्कीम के तहत अगर आप कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाते हैं तो आपको बिमा की राशि का 100 फीसदी एकमुश्त तौर पर जाने पर मिलेगा

Reliance General Insurance launched new Coronavirus protection insurance plan know details kpm
Author
New Delhi, First Published Apr 10, 2020, 11:53 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क: अगर आप कोरोना से बचने के लिए कोई इंश्योरेंस प्लान की तलाश कर रहे हैं। तो रिलायंस जनरल इंश्योरेंस ने आपके लिए  कोविड-19 प्रोटेक्शन इंश्योरेंस स्कीम को लॉन्च किया है। इस स्कीम के तहत अगर आप कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाते हैं तो आपको बिमा की राशि का 100 फीसदी एकमुश्त तौर पर जाने पर मिलेगा, जो अधिकतम 2 लाख रुपये तक का हो सकता है। वहीं, अगर किसी व्यक्ति को क्वारंटाइन किया जाता है, तो ऐसी स्थिति में प्लान में उस अवधि के दौरान इंश्योरेंस की राशि का 50 फीसदी मिलेगा। 

क्या है पॉलिसी पीरियड?

प्लान का पॉलिसी पीरियड 1 साल का है और पॉलिसी के लिए क्लेम करने से पहले वेटिंग पीरियड 15 साल का रखा गया है। कंपनी ने बयान जारी कर यह जानकारी दी है। इसके साथ उन्होंने कहा कि ऐसा करने के लिए व्यक्ति को एकमुश्त पॉलिसी मिलेगी, चाहे इसमें इलाज की कीमत कितनी भी हो।

इन्हें मिलेगा कवर 

इस प्लान में 3 महीने से लेकर 60 साल तक की उम्र के हर व्यक्ति को कवर मिलेगा। इंश्योरेंस की राशि के लिए 25 हजार से 2 लाख रुपये तक का विकल्प मौजूद है। इस प्लान में वेतन और नौकरी के नुकसान पर अतिरिक्त कवर मिलेगा। इसके तहत बेस पॉलिसी के साथ अलग से ऐड-ऑन का कवर दिया जाएगा।

ऐड-ऑन का ऑप्शन मौजूद

प्लान में एक ऐड-ऑन ऑप्शन मौजूद है- ट्रैवल एक्सक्लूशन रिमूवल, जिसमें 45 दिन की ट्रैवल एक्सलूशन पॉलिसी के लिए छूट मिलेगी। इसमें ग्राहक संक्रमित पाए जाने पर इंश्योरेंस की राशि का 100 फीसदी क्लेम कर सकता है।

और भी इंश्योरेंस कंपनियां लॉन्च कर रहीं है प्लान 

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के फैलने के बीच इंश्योरेंस कंपनियों को देश में कारोबार अवसर दिख रहे हैं। इसे भुनाने के लिए इंश्योरेंस कंपनियों ने कोविड-19 के लिए विशेष पॉलिसियां देना शुरू किया है। कुछ दूसरी कंपनियों ने डिजिटल पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ साझेदारी भी की है ताकि अपने प्लान्स की बिक्री को बढ़ा सकें। 

भारती एक्सा ने भी लॉन्च किया है प्लान 

भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस ने एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ साझेदारी की है। इस पार्टनरशिप के तहत दो स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियां लॉन्च की हैं। इनमें से एक COVID-19 से प्रोटेक्शन के लिए 25000 रुपये की एकमुश्त धनराशि की पेशकश करती है, वहीं दूसरी 500 रुपये प्रतिदिन शुरुआती पर दैनिक फायदा उपलब्ध कराती है।

बजाज आलियांज ने भी शुरू की स्कीम

बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस और डिजिटल पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर फोनपे की साझेदारी के तहत एक कोरोनावायरस हॉस्पिटलाइजेशन इंश्योरेंस पॉलिसी “Corona Care” लॉन्च की गई है। पॉलिसी की कीमत 156 रुपये है और इसमें 55 साल से कम उम्र के एक व्यक्ति को 50000 रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है। यह बीमा कोरोनावायरस का इलाज कर रहे किसी भी हॉस्पिटल में लागू है।

इरडा ने बीमा कंपनियों से पॉलिसी डिजाइन करने को कहा

इंडस्ट्री के एक विशेषज्ञ का कहना है कि विशेष पॉलिसी उपलब्ध करा रहीं ज्यादातर इंश्योरेंस कंपनियां अपने संभावित ग्राहकों से मेडिकल चेकअप कराने के लिए नहीं कह रही हैं। लेकिन वे इस बारे में जरूर आश्वस्त हो रही हैं कि पॉलिसी लेने वाले ग्राहक में कोरोनावायरस जैसे लक्षण न हों। कुछ कंपनियां क्वारंटाइन पीरियड में इलाज समेत इस बीमारी से जुड़े खर्चे कवर करने के लिए भी प्रॉडक्ट की पेशकश कर रही हैं।

एक अधिकारी के मुताबिक, इरडा (भारतीय बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण)  ने बीमा कंपनियों को कोविड19 की इलाज लागत कवर करने वाली विशेष स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियां डिजाइन करने को भी कहा है। इस इलाज लागत में क्वारंटाइन पीरियड के दौरान के मेडिकल खर्चे भी कवर होने चाहिए।

(फाइल फोटो)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios