Asianet News HindiAsianet News Hindi

Reliance की धूम, मार्केट कैप 16 लाख करोड़ को कर गया क्रॉस, इस माह के अंत में बना सकता है रिकॉर्ड

रिलायंस के शेयर ने अंतिम कारोबारी दिन अपने सारे पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं। रिलायंस के शेयरों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है।  रिलायंस का मार्केट कैप 16 लाख करोड़ को क्रॉस कर गया है। यह लगातार पांचवां वीक है, जब  रिलांयस के शेयरों में तेजी जारी है। 

Reliance Industry market cap crossed 16 crore, can set a record by September 2021 end
Author
Mumbai, First Published Sep 3, 2021, 6:35 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क : शुक्रवार को हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन में जबरदस्त उछाल आया है। सेंसेक्स ने बड़ी छलांग लगाते हुए  58 हजार का आंकड़ा छू लिया है। वहीं शेयर बाजार की इस बड़ी उछाल में  रिलायंस इंडस्ट्री ने नया रिकॉर्ड बनाया है। शुक्रवार को रिलायंस का मार्केट कैप 16 लाख करोड़ को क्रॉस कर गया है। दिन चढ़ते हुए रिलायंस के शेयर में बड़ी तेजी देखी गई, रिलायंस का शेयर 3.5 फीसदी की बढ़त के साथ 2368 रुपए के स्तर पर पहुंच गया। 

बता दें कि  कारोबार के दौरान यह 2378 रुपए के शीर्ष स्तर तक पहुंचा, ये इसका  सबसे अच्छा प्रदर्शन है।  इससे पहले साल 2020 में 16 सिंतंबर को  रिलायंस का शेयर 2369.60 रुपए के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा था। रिलायंस के शेयरों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है।  पिछले तीन कारोबारी सत्रों से ये तेजी बरकरार है। यदि सप्ताह की बात करें तो यह लगातार पांचवां वीक है, जब  रिलांयस के शेयरों में तेजी जारी है। 

जस्ट डायल में अब रिलायंस की हिस्सेदारी  40.98 फीसदी 
बता दें कि आज रिलायंस कंपनी ने जस्ट डायल में कंट्रोलिंग स्टेक का क्रय किया है, यही वजह है कि रिलायंस के शेयरों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। रिलायंस रिटेल ने जस्ट डायल में 25.35 फीसदी हिस्सेदारी को खरीदा है।  जस्ट डायल में अब रिलायंस की हिस्सेदारी  40.98 फीसदी हो गई है।

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि जून तिमाही में रिलायंस रिटेल के कारोबार पर विपरीत असर पड़ा था। कोरोना की दूसरी लहर  में सुधार के बाद रिटेल मार्केट की मांग में बूम आया है। जिससे रिलायंस रिटेल के प्रदर्शन बेहतर होने की उम्मीद है। रिलायंस के रिफाइनरी बिजनेस में भी अपेक्षाकृत सुधार आया  है।  एक्सपर्ट का मानना है कि सितंबर और दिसंबर तिमाही में आर्थिक गतिविधि में और सुधार होगा  जिससे रिटेल और रिफाइनरी बिजनेस में और तेजी की संभावना है।

10 सितंबर को लॉन्च होगा जियो-गूगल का स्मार्ट फोन 
वहीं रिलायंस जियो भी बेहतर परफॉर्म कर रहा है। कई सारी कंपनियों के यूजर्स रिलायंस जियो की ओर मुड़ रहे हैं।जानकारों की मानें तो  वोडाफोन, आइडिया की मार्केट वैल्यू गिरने से जियो को हर महीने 7 मिलियन नए उपभोक्ता मिल सकते हैं। वहीं  जियो गूगल के साथ मिलकर सस्ता स्मॉर्टफोन लॉन्च करने जा रहा है, इसका मोबाइल बाजार में जबरदस्त इम्पैक्ट देखने को मिल सकता है।  यह फोन गणेशोत्सव के मौके पर 10 सितंबर को लॉन्च हो रहा है।

रिलायंस के शेयर में होगी भारी वृद्धि
 इकोनॉमिक टाइम्स की  रिपोर्ट के मुताबिक  Tradebulls Securities के सच्चिदानंद उतेकर का कहना है कि 2300 के बाद मिले इस ब्रेक आउट से रिलायंस का शेयर 2440 से लेकर 2460 के स्तर तक पहुंच सकता है। उतेकर  ने कहा कि सितंबर के अंत तक यह स्तर 2500  को क्रॉस कर जाए, तो इससे इंकार नहीं किया जा सकता है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios