Asianet News Hindi

RBI ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, ट्विटर पर 10 लाख से भी ज्यादा हुए फॉलोअर्स

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। रिजर्व बैंक ( RBI) के ट्विटर (Twitter) पर फॉलोअर्स की संख्या 10 लाख को पार कर गई है। 

Reserve Bank of India with over 1 million followers on rbi twitter handle creates world record MJA
Author
New Delhi, First Published Nov 23, 2020, 5:10 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। रिजर्व बैंक (RBI) के ट्विटर (Twitter) पर फॉलोअर्स की संख्या 10 लाख को पार कर गई है। रिजर्व बैंक दुनिया का पहला ऐसा केंद्रीय बैंक बन गया है, जिसे यह उपलब्धि हासिल हुई है। रिजर्व बैंक ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर 10 लाख फॉलोअर्स के साथ अमेरिका के फेडरल रिजर्व (Federal Reserve) और यूरोपीय केंद्रीय बैंक (ECB) को पीछे छोड़ दिया है।

रिजर्व बैंक के गवर्नर ने ट्वीट कर दी बधाई
रिजर्व बैंक (RBI) के ट्विटर हैंडल पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, उसके फॉलोअर्स की संख्या 27 सितंबर, 2020 को 9.66 लाख थी, जो अब 10 लाख हो गई है। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने रविवार को ट्वीट किया, "रिजर्व बैंक के ट्विटर अकाउंट पर आज फॉलोअर्स की संख्या 10 लाख हो गई है। इसके लिए रिजर्व बैंक में मेरे सभी सहयोगियों को बधाई।"

टॉप 10 में और कौन से हैं सेंट्रल बैंक
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के बाद ट्विटर पर जिस सेंट्रल बैंक के सबसे ज्यादा फॉलोअर हैं, वह मेक्सिको का Banco de Mexico है। इस बैंक के 7.74 लाख फॉलोअर हैं। इसके बाद 7.57 लाख फॉलोअर्स के साथ बैंक ऑफ इंडोनेशिया  (Bank Indonesia) है। दुनिया के सबसे ताकतवर केंद्रीय बैंक अमेरिका के फेडरल रिजर्व (Federal Reserve) के ट्विटर पर फॉलोअर्स की संख्या सिर्फ 6.67 लाख है और यह चौथे नंबर पर है। वहीं, यूरोपीय केंद्रीय बैंक (ECB) 5.91 लाख फॉलोअर्स के साथ पांचवें नंबर पर है। ट्विटर पर फॉलोअर्स के मामले में छठे नंबर पर 3.82 फॉलोअर्स के साथ सेंट्रल बैंक ऑफ ब्राजील (Central Bank of Brazil) और सातवें नंबर पर 3.17 लाख फॉलोअर्स के साथ बैंक ऑफ इंग्लैंड (Bank of England) है। 1.80 लाख फॉलोअर्स के साथ आठवें नंबर पर बैंक ऑफ कनाडा (Bank of Canada) और 1.16 लाख फॉलोअर्स के साथ स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (State Bank of Pakistan) है। दसवें नंबर पर रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया (Reserve Bank of Australia) है, जिसके 49200 फॉलोअर हैं।

2012 में  रिजर्व बैंक ने शुरू किया था ट्विटर अकाउंट
अमेरिका का केंद्रीय बैंक मार्च, 2009 में ट्विटर से जुड़ा था। वहीं, यूरोपीय केंद्रीय बैंक अक्टूबर, 2009 से ट्विटर से जुड़ा है। 85 साल पुराने भारतीय रिजर्व बैंक का ट्विटर अकाउंट जनवरी, 2012 में शुरू हुआ था। गवर्नर शक्तिकांत दास का अलग ट्विटर हैंडल है। उस पर फॉलोअर्स की संख्या 1.35 लाख है। मार्च, 2019 में ट्विटर पर रिजर्व बैंक के फालोअर्स की संख्या 3,42,000 थी। यह मार्च, 2020 में दोगुने से ज्यादा होकर 7,50,000 हो गई। इस वित्त वर्ष में 2.5 लाख फॉलोअर्स रिजर्व बैंक के ट्विटर हैंडल से जुड़े हैं।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios