नई दिल्ली. भारतीय मूल के सत्या नडेला को बिजनेसपर्सन ऑफ द ईयर 2019 की लिस्ट में शीर्ष पर हैं। नडेला माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के सीईओ हैं। फॉर्च्यून की इस लिस्ट में सत्या के अलावां भारतीय मूल के दो और सीईओ मास्टरकार्ड के अजय बंगा और अरिस्टा के प्रमुख जयश्री उल्लाल शामिल हैं। 

फॉर्च्यून की लिस्ट में शीर्ष पर नडेला 

फॉर्च्यून की इस लिस्ट में दुनियाभर के शीर्ष 20 ऐसे सीईओ को चुना गया है जिन्होने कठीन लक्ष्यों को साधा, असंभव  दिखने वाले परिस्थितियों का समाधान किया और क्रिएटीव तरीके से समाधान निकालें हैं। माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला को शीर्ष स्थान मिला है। उन्होने ने कंपनी के इस पद को 2014 में संभाला था। सीईओ बनते ही कंपनी की आय लगातार बढ़ी है।  2018-2019 वित्त वर्ष में माइक्रोसॉफ्ट को 39 अरब डॉलर का मुनाफा हुआ और रेवेन्यू 126 अरब डॉलर रहा।   

 टॉप 20 में अन्य भारतीय

फॉर्च्यून द्वारा जारी इस सुची में  मास्टरकार्ड के सीईओ अजय बंगा 8वां और अरिस्टा के प्रमुख जयश्री उल्लाल को 18वां स्थान मिला है। इस सूची में पर्थ की कंपनी फोर्टेसक्यू मेटल्स समूह की एलिजाबेथ गेन्स दूसरे स्थान पर और प्यूमा के सीईओ ब्योर्न गुल्डन पांचवें स्थान पर हैं। बता दें कि अजय बंगा ने मास्टरकार्ड के सीईओ पद 2010 में संभाली थी। इस साल कंपनी के शेयर में 40 फीसद की तेजी हुई है। जयश्री उल्लाल ने 2008 में अरिस्टा के सीईओ पद पर आईं थीं।