Asianet News HindiAsianet News Hindi

ये रॉन्ग नंबर है, SBI ने साइबर ठगी करने वाले फर्जी कॉलरों से बचने के लिए दिए 4 जरूरी टिप्स

डिजिटल युग में एक तरफ जहां लोगों को बैकिंग के लिए ऑनलाइन सुविधा मिलती है, वहीं दूसरी ओर इसकी वजह से साइबर क्राइम भी काफी बढ़ गया है। साइबर अपराधी नए-नए तरीके अपनाकर लोगों को आए दिन ठग रहे हैं। इससे बचने के लिए एसबीआई ने कुछ बहुमूल्य सुझाव और टिप्स दिए हैं।

SBI shares valuable tips on how to deal with scam calls kpg
Author
First Published Oct 7, 2022, 3:03 PM IST

नई दिल्ली। डिजिटल युग में एक तरफ जहां लोगों को बैकिंग के लिए ऑनलाइन सुविधा मिलती है, वहीं दूसरी ओर इसकी वजह से साइबर क्राइम भी काफी बढ़ गया है। साइबर अपराधी नए-नए तरीके अपनाकर लोगों को आए दिन ठग रहे हैं। ये घोटालेबाज आपकी पर्सनल डिटेल्स से लेकर फाइनेंशियल जानकारी चुराने के लिए हर समय कोई न कोई तरीका अपनाते हैं। कई लोग इनके जाल में फंसकर अपना नुकसान भी करा बैठते हैं। हालांकि, इसके लिए बैंक कई बार लोगों को सचेत भी करते हैं, ताकि वो इस तरह के जालसाजों के चक्कर में न पड़ें। इसी को लेकर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने कुछ बहुमूल्य सुझाव शेयर किए हैं, ताकि ऐसे जालसाजों से बचा जा सके। 

फर्जी कॉल का जवाब न दें : 
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने स्कैम कॉल्स से कैसे निपटा जाए? इसको लेकर कुछ बहुमूल्य सुझाव शेयर किए हैं। एक वीडियो शेयर करते हुए एसबीआई ने ये जानकारी शेयर की है। ‘ये रॉन्ग नंबर है’ नाम से शेयर किए गए 25 सेकंड के इस वीडियो में बताया गया है कि इस तरह के नंबरों पर कभी भी कॉल बैक न करें या एसएमएस का जवाब न दें। क्योंकि ये आपकी पर्सनल/फाइनेंशियल जानकारी चुराने के लिए किए जाने वाले स्कैम हैं। #SafeWithSBI। #CyberJagrooktaDiwas

फर्जी कॉल या रॉन्ग नंबर को कैसे पहचानें?
एसबीआई ने वीडियो मैसेज के जरिए लोगों से घोटालेबाज और साइबर ठगों से सतर्क रहने को कहा है। लोगों के पास अक्सर फोन आते हैं कि उनका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा। ये स्कैमस्टर एसएमएस फिशिंग का भी उपयोग करते हैं और पीड़ितों को अपनी पर्सनल जानकारी का खुलासा करने के लिए फंसाते हैं। इनसे बचने के लिए आप इन बातों का ध्यान रखें। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का कहना है कि फर्जी कॉलर की बात मानने से पहले ये सावधानियां बहुत जरूरी हैं। 

1-  किसी भी मैसेज का ऑफिशियल आईडी की बजाय किसी फोन नंबर से आना, फेक हो सकता है। 
2- जब आपको रैंडम नंबर से कॉल करके तत्काल बताए जा रहे काम के लिए कहना।
3- ऐसे किसी भी काम को करने के लिए अर्जेंट बताकर आपके ऊपर दबाव बनाना।
4- बातचीत में ग्रामेटिकल मिस्टेक। 

ये भी देखें : 

Good News: RuPay क्रेडिट कार्ड धारकों को अब UPI ट्रांजेक्शन पर नहीं लगेगा चार्ज, लेकिन एक लिमिट तक

Bank Holidays In October 2022: अक्टूबर में 21 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

 


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios