Asianet News HindiAsianet News Hindi

Good News: RuPay क्रेडिट कार्ड धारकों को अब UPI ट्रांजेक्शन पर नहीं लगेगा चार्ज, लेकिन एक लिमिट तक

अगर आप भी RuPay क्रेडिट कार्ड धारक हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। दरअसल, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) पर रूपे क्रेडिट कार्ड (RuPay Credit Card) के जरिए 2 हजार रुपए तक का ट्रांजेक्शन अब फ्री होगा।

RuPay credit card holders will no longer be charged for UPI transactions, but know the limit kpg
Author
First Published Oct 5, 2022, 8:09 PM IST

RuPay Credit Card: अगर आप भी RuPay क्रेडिट कार्ड धारक हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। दरअसल, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) पर रूपे क्रेडिट कार्ड (RuPay Credit Card) के जरिए 2 हजार रुपए तक का ट्रांजेक्शन अब फ्री होगा। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के निर्देश के बाद नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने सर्कुलर जारी कर दिया है। यानी अब RuPay क्रेडिट कार्ड वालों को छोटे-मोटे पेमेंट पर कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा। 

लेनदेन में क्रेडिट कार्ड एक्टिव करने के लिए ग्राहक की सहमति जरूरी : 
रूपे क्रेडिट कार्ड (RuPay Credit Card) पिछले 4 साल से चल रहा है और सभी प्रमुख बैंक इससे जुड़े हुए हैं। इसके अलावा हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने UPI पर क्रेडिट कार्ड से पेमेंट की अनुमति देते हुए लिस्ट में RuPay क्रेडिट कार्ड को भी शामिल किया है। हालांकि, किसी ऐप पर क्रेडिट कार्ड को जोड़ने और यूपीआई पिन सेट करने की प्रॉसेस और सभी तरह के लेन-देन में क्रेडिट कार्ड को एक्टिव करने के लिए कस्टमर की सहमति जरूरी है। 

डेबिट कार्ड की तरह एड होगा Rupay कार्ड :  
4 अक्टूबर को जारी किए गए सर्कुलर में कहा गया है कि यह सुविधा सर्कुलर के जारी होने की तारीख से ही लागू हो चुकी है। Rupay क्रेडिट कार्ड को किसी भी यूपीआई पेमेंट ऐप से उसी तरह से जोड़ा जा सकेगा, जैसे डेबिट कार्ड को एड किया जाता है। इसमें भी UPI Pin सेट करना होगा और कार्ड के तौर पर Rupay क्रेडिट कार्ड को इनेबल करना होगा। इस आसान प्रक्रिया को पूरा करते ही क्रेडिट कार्ड से यूपीआई ट्रांजेक्शन शुरू हो जाएगा और 2,000 रुपए तक के लेन-देन पर कोई फीस नहीं देनी पड़ेगी। सर्कुलर के मुताबिक, क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता और ऐप इस तरह के लेन-देन के लिए क्रेडिट कार्ड होल्डर्स को नोटिफिकेशंस भेजेंगे। 

देश में 26 करोड़ से ज्यादा UPI यूजर : 
रिजर्व बैंक का मानना है कि रुपे क्रेडिट कार्ड (RuPay credit cards) को यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई (UPI) से जोड़ने पर बिजनेस में काफी फायदा होगा। दोनों को लिंक करने से यूपीआई मर्चेंट्स को ओवरड्राफ्ट, कैप्चर एंड होल्ड फेसिलिटी, इनवायसिंग सपोर्ट जैसी तमाम सुविधाएं मुहैया कराई जा सकेंगी। फिलहाल देश में 26 करोड़ से अधिक UPI यूजर हैं, जिनमें 5 करोड़ से अधिक मर्चेंट्स शामिल हैं।

ये भी देखें : 

Rule Change: क्रेडिट कार्ड के पेमेंट से लेकर पोस्टऑफिस की इन स्कीम्स तक, अक्टूबर से हुए ये 6 बड़े बदलाव

Good News: पोस्टऑफिस की कई बचत योजनाओं पर बढ़ा ब्याज, जानें अलग-अलग स्कीम्स पर नई ब्याज दरें

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios