Asianet News Hindi

SBI दे रहा है सीनियर सिटिजन्स को FD पर 0.8 फीसदी ज्यादा ब्याज का फायदा, जून तक लागू रहेगी योजना

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने सीनियर सिटिजन्स के लिए शुरू की गई फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम एसबीआई वीकेयर (SBI Wecare) में ज्यादा इंटरेस्ट देने की घोषणा की है। इसे होली के गिफ्ट के तौर पर देखा जा रहा है। 

SBI Wecare deposit scheme 0-8 percent more interest on FD of senior citizens MJA
Author
New Delhi, First Published Mar 23, 2021, 6:40 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने सीनियर सिटिजन्स के लिए शुरू की गई फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम एसबीआई वीकेयर (SBI Wecare) में ज्यादा इंटरेस्ट देने की घोषणा की है। इसे होली के गिफ्ट के तौर पर देखा जा रहा है। बता दें कि स्टेट बैंक ने मई 2020 में सीनियर सिटिजन्स के लिए इस स्कीम को लॉन्च किया था। इसमें 5 साल या इससे ज्यादा की अवधि के लिए लागू ब्याज दर के ऊपर 0.30 फीसदी ज्यादा ब्याज तय किया गया था। बता दें कि अब इसमें 0.80 फीसदी और भी ब्याज दिया जाएगा। यह योजना इस साल जून तक लागू रहेगी। यह जानकारी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की आधिकारिक वेबसाइट से मिली है। बता दें कि बैंक ने तीसरी बार इस स्कीम की अवधि को बढ़ाया है।

पहले सितंबर 2020 तक थी स्कीम
SBI वीकेयर डिपॉजिट में सीनियर सिटिजन को 5 साल या उससे ज्यादा की अवधि के रिटेल टर्म डिपॉजिट के मामले में लागू ब्याज दर के ऊपर 0.30 फीसदी का एक्स्ट्रा ब्याज तय किया गया था। पहले यह फायदा सितंबर 2020 तक लिया जा सकता था। बाद में इसकी अवधि बढ़ाकर 31 दिसंबर 2020 और फिर 31 मार्च 2021 कर दी गई। अब एक बार फिर इस स्कीम को बढ़ा दिया गया है। अब सीनियर सिटिजन इसका फायदा 30 जून 2021 तक ले सकेंगे।

क्या है रिटेल टर्म डिपॉजिट
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) सीनियर सिटिजन को एफडी पर रेग्युलर ब्याज दर के ऊपर 0.50 फीसदी एक्स्ट्रा ब्याज देता है। यानी इस 0.50 फीसदी और एक्स्ट्रा 0.30 फीसदी ब्याज दर को मिलाकर SBI वीकेयर डिपॉजिट के तहत सीनियर सिटीजन को 5 साल या उससे ज्यादा की अवधि के लिए रिटेल टर्म डिपॉजिट पर 0.80 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलता है। रिटेल टर्म डिपॉजिट का मतलब है 2 करोड़ रुपए से कम की एफडी।

प्रीमेच्योर विद्ड्रॉल पर नहीं मिलेगा ज्यादा ब्याज
एसबीआई वीकेयर (SBI Wecare) डिपॉजिट के तहत ज्यादा ब्याज का फायदा नया एफडी अकाउंट खुलवाने या पुरानी एफडी के रिन्युअल, दोनों पर मिलेगा। एसबीआई में इस वक्त सीनियर सिटिजन को एफडी पर 3.40 फीसदी से लेकर 6.20 फीसदी सालाना तक का ब्याज मिल रहा है। यहां यह ध्यान रखना होगा कि दिए जा रहे एक्स्ट्रा प्रीमियम का एफडी के प्रीमेच्योर विद्ड्रॉल के मामले में भुगतान नहीं किया जाएगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios