Asianet News HindiAsianet News Hindi

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स उछला, निफ्टी में भी रौनक, डालर के मुकाबले मजबूत हुआ रुपया

 बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सोमवार को शुरुआती कारोबार में लिवाली निकलने से 750 अंक ऊपर रहा सेंसेक्स में वजन रखने वाले प्रमुख शेयरों रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी के शेयरों में मजबूती रही

Sensex sprung in early trade Nifty rose as well rupee strengthened against dollar kpm
Author
New Delhi, First Published Mar 2, 2020, 11:46 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई: बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सोमवार को शुरुआती कारोबार में लिवाली निकलने से 750 अंक ऊपर रहा। सेंसेक्स में वजन रखने वाले प्रमुख शेयरों रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी के शेयरों में मजबूती रही।

शुरुआती कारोबार में 785 अंक चढ़ने के बाद बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक 449.56 अंक यानी 1.17 प्रतिशत ऊंचा रहकर 38,746.85 अंक पर चल रहा था। इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का एनएसई निफ्टी 120.05 अंक यानी 1.07 प्रतिशत बढ़कर 11,321.80 अंक पर रहा।

तीन प्रतिशत तक की बढ़त दर्ज की गई

सूचकांक में बढ़त दर्ज करने वाले प्रमुख शेयरों में आईसीआईसीआई बैंक, एचसीएल टेक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टीसीएस, ओएनजीसी, टाइटल और इन्फोसिस के शेयर मूल्यों में तीन प्रतिशत तक की बढ़त दर्ज की गई। दूसरी तरफ कोटक बैंक, महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा और टेक महिन्द्रा के शेयरों में गिरावट का रुख रहा।

इससे पहले पिछले सप्ताहांत दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस को लेकर बढ़ती चिंता के बीच संवेदी सूचकांक में 1,448.37 अंक यानी 3.64 प्रतिशत की भारी गिरावट दर्ज की गई। निफ्टी में भी इस दौरान 431.55 अंक की गिरावट दर्ज की गई। कारोबारियों का कहना है कि पिछले सप्ताह की भारी गिरावट के बाद निवेशक अब निचले स्तर पर पहुंचे बेहतर शेयरों की खरीदारी कर रहे हैं।

डालर के मुकाबले रुपया शुरुआती कारोबार बढ़ा

वैश्विक बाजारों में अमेरिकी डालर के कमजोर पड़ने और घरेलू शेयर बाजार में शुरुआत तेजी के साथ होने के बाद स्थानीय अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी डालर के मुकाबले रुपया शुरुआती कारोबार में 20 पैसे चढ़कर 72.04 रुपये प्रति डालर पर पहुंच गया।

अंतर बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया सोमवार को 72.09 रुपये प्रति डालर पर खुला। इसके बाद इसमें कुछ और मजबूती आई और यह 72.04 रुपये पर पहुंच गया। पिछले कारोबारी दिवस के मुकाबले यह 20 पैसे ऊंचा रहा।

कोरोना वायरस का निवेशकों पर असर बरकरार

घरेलू मुद्रा हालांकि, इस मजबूती को बरकरार नहीं रख पाई और बाद में 72.18 रुपये प्रति डालर पर आ गई। इससे पहले गत सप्ताहांत शुक्रवार को डालर- रुपये की विनिमय दर 72.24 रुपये प्रति डालर पर बंद हुआ था। 
विदेशी मुद्रा डीलरों का कहना है कि कोरोना वायरस फैलने का दुनिया भर में निवेशकों पर असर बरकरार है। दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या सोमवार को 3,000 के पार पहुंच गई। इस दौरान चीन में 42 और लोगों की बीमारी से मौत हुई।

(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios