Asianet News Hindi

सप्ताह में कारोबार के पहले दिन शेयर बाजार में रहा उतार-चढाव, डॉलर के मुकाबले रुपए 14 पैसे कमजोर

वैश्विक स्तर पर नरम रुख के बीच उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सोमवार को 59 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ। कोरोना वायरस महामारी को लेकर बढ़ती चिंता से निवेशक बाजार से दूर नजर आ रहे हैं

Share market latest news know the latest updates of 20 April Sensex BSE And Nifty kpm
Author
New Delhi, First Published Apr 20, 2020, 5:44 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क: वैश्विक स्तर पर नरम रुख के बीच उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सोमवार को 59 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ। कोरोना वायरस महामारी को लेकर बढ़ती चिंता से निवेशक बाजार से दूर नजर आ रहे हैं। तीस शेयरों वाले सेंसेक्स में कारोबार के दौरान 566 अंक से अधिक का उतार-चढ़ाव आया। पर अंत में यह 59.28 अंक यानी 0.19 प्रतिश्त की बढ़त के साथ 31,648 अंक पर बंद हुआ। 

वहीं दूसरी तरफ एनएसई निफ्टी 0.20 अंक यानी 0.04 प्रतिशत की मामूली गिरावट के साथ 9,266.5 अंक पर बंद हुआ। मुख्य रूप से सूचकांक में वजन रखने वाले दोनों एचडीएफसी (एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक) और रिलायंस इंडस्ट्रीज में तेजी से सेंसेक्स में बढ़त रही। 

वहीं, भारतीय रुपया सोमवार को कारोबार के दौरान अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 14 पैसे गिरकर 76.53 के भाव पर बंद हुआ।

आईटी कंपनियों  के शेयरों को सबसे ज्यादा फायदा

आईटी कंपनियों के शेयर भी लाभ में रहे। सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक लाभ में एचडीएफसी बैंक रहा जिसका शेयर करीब 4 प्रतिशत मजबूत हुआ। बैंक का एकीकृत शुद्ध लाभ मार्च तिमाही में 15.4 प्रतिशत बढ़कर 7,280.22 करोड़ रुपये रहा। इसका असर बैंक के शेयर पर दिख रहा है। इन्फोसिस का शेयर तिमाही नतीजे आने से पहले 3 प्रतिशत से अधिक उछला। कंपनी का परिणाम सोमवार की शाम जारी होने वाला है। 

इसके अलावा सन फार्मा, एनटीपीसी, एचसीएल, टेक महिंद्रा, एचडीएफसी, आरआईएल और टीसीएस भी लाभ में रहे। वहीं दूसरी तरफ एक्सिस बैंक में सर्वाधिक गिरावट आयी। उसके बाद आईटीसी, आईसीआईसीआई बैंक और मारुति सुजुकी का स्थान रहा।

वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख के कारण आई गिरावट

घरेलू बाजार बढ़त के साथ खुला लेकिन वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख के बीच कारोबारियों की मुनाफावसूली से इसमें गिरावट आयी। वैश्विक मंदी की आशंका में शेयर और जिंस खासकर कच्चा तेल दबाव में रहे। दोपहर के कारोबार में बाजार सीमित दायरे में रहा और इसमें घट-बढ़ होती रही।

एशिया के कई बाजारों में दिखी बढ़त

एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग, तोक्यो और सोल नुकसान में रहे जबकि शंघाई बढ़त के साथ बंद हुआ। यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी शुरूआती कारोबार में मिला-जुला रुख देखने को मिला। इस बीच, वैश्विक मानक ब्रेंट क्रूड वायदा का भाव 3.53 प्रतिशत टूटकर 27.09 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

देश में बढ़े कोरोना के मामले

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देशभर में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 17265 हो चुके हैं। इनमें से 14,175 एक्टिव केस हैं। 2546 लोग डिस्चार्ज हो चुके हैं और 543 लोगों की मौत हो गई है। राहत की बात ये है कि देश के 23 राज्यों में बीते दस दिनों से कोई नया केस नहीं आया है। वहीं, वैश्विक स्तर पर संक्रमित लोगों का आंकड़ा 24 लाख को पार कर गया है जबकि दुनियाभर में इससे 1.65 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।

(फाइल फोटो)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios