Asianet News HindiAsianet News Hindi

Share Market: सेंसेक्स ने लगाया 1,375 अंक का गोता, निफ्टी 8,300 अंक के नीचे बंद

बंबई शेयर बयाज का सेंसेक्स सोमवार को 1,375 अंक से अधिक का गोता लगा गया। कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच बैंक और वाहन कंपनियों के शेयरों की अगुवाई में यह गिरावट आयी

Share market live updates Sensex falls by more than 1100 points Nifty falls below 8400 kpm
Author
New Delhi, First Published Mar 30, 2020, 10:54 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई: बंबई शेयर बयाज का सेंसेक्स सोमवार को 1,375 अंक से अधिक का गोता लगा गया। कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच बैंक और वाहन कंपनियों के शेयरों की अगुवाई में यह गिरावट आयी।

तीस शेयरों वाला सेंसेक्स कारोबार के दौरान 1,500 अंक से अधिक नीचे आ गया था। लेकिन अंत में यह 1,375.27 अंक यानी 4.61 प्रतिशत लुढ़क कर 28,440.32 अंक पर बंद हुआ। 

बजाज फाइनेंस को सर्वाधिक नुकसान

इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 379.15 अंक यानी 4.38 प्रतिशत का गोता लगाकर 8,281.10 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक नुकसान में बजाज फाइनेंस रही। इमें करीब 12 प्रतिशत की गिरावट आयी। उसके बाद क्रमश: दोनों एचडीएफसी (एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक), टाटा स्टील, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक बैंक तथा मारुति का स्थान रहा।

वहीं दूसरी तरफ नेस्ले इंडिया, टेक महिंद्रा, एचयूएल और एक्सिस बैंक सर्वाधिक लाभ में रहे। 

अन्य वित्तीय बाजारों में उतार-चढ़ाव 

आनंद राठी के इक्विटी रिसर्च के प्रमुख नरेंद्र सोलंकी ने कहा, ‘‘एशिया के अन्य बाजारों में गिरावट का असर घरेलू बाजार पर भी पड़ा और सप्ताह की शुरूआत गिरावट के साथ हुई। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण वैश्विक इक्विटी बाजारों और अन्य वित्तीय बाजारों में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। तेल के दाम में भी नरमी है।’’

विभिन्न रेटिंग एजेंसियों के देश की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान कम किये जाने से दोपहर के कारण कारोबार में तेज बिकवाली देखी गयी। यह स्थिति तब है जब आरबीआई ने अर्थव्यवस्था को गति देने के लिये नीतिगत दर में बड़ी कटौती समेत अन्य कदम उठाया है।

फिच सोल्यूशंस ने जीडीपी वृद्धि दर अनुमान कम किया

फिच सोल्यूशंस ने कोरोना वायरस संक्रमण के बढते मामलोंके बीच निजी खपत में कमी और निवेश में गिरावट को देखते हुए अगले वित्त वर्ष 2020-21 के लिये भारत का जीडीपी वृद्धि दर अनुमान कम कर 4.6 प्रतिशत कर दिया है।

इंडिया रेटिंग्स एं रिसर्च ने भी वित्त वर्ष 2020-21 के लिये आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को 5.5 प्रतिशत से कम कर 3.6 प्रतिशत कर दिया है। वैश्विक मोर्चे पर अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष ने शुक्रवार को कहा कि दुनिया मंदी में प्रवेश कर रही है। स्थिति 2009 के मुकाबले ज्यादा खराब है।

अंतरराष्ट्रीय क्रूड ऑइल का दाम

एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई, हांगकांग, जापान का तोक्या और सोल नुकसान में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी शुरूआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड का भाव 4.47 प्रतिशत गिरकर 26.70 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

इधर, स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों की संख्या 1071 पहुंच गयी जबकि 29 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीमारी से सप्ताहांत दुनिया भर में मरने वालों की संख्या बढ़कर 30,000 को पार कर गयी है।

(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।)

(फाइल फोटो)

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios