Asianet News HindiAsianet News Hindi

SIP Calculator: म्‍यूचुअल फंड के इस नियम से 15 साल में बन जाएंगे दो करोड़ रुपए के माल‍िक

SIP Calculator: म्यूचुअल फंड के 15 x 15 x 15 नियम में, एसआईपी रिटर्न कैलकुलेटर कहता है कि एक निवेशक 15 साल के टेन्‍योर के लिए प्रति माह 15,000 रुपए का निवेश करके करोड़पति बन सकता है।

SIP Calculator: By this mutual funds rule, you will create Rs 2 crore fund in 15 years
Author
New Delhi, First Published Nov 20, 2021, 4:55 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

SIP Calculator: म्यूचुअल फंड निवेशक के लिए, किसी के रिटर्न को अधिकतम करने के लिए कई नियम हैं। म्युचुअल फंड (Mutual Fund) का 15 x 15 x 15 नियम उनमें से एक है। इस म्यूचुअल फंड एसआईपी (Mutual Fund SIP) निवेश में, एक निवेशक 15 साल के कार्यकाल के लिए प्रति माह 15,000 का निवेश करके करोड़पति बन सकता है। इस नियम के अनुसार अगर कोई निवेशक 15 साल के लिए म्‍यूचुअल फंड में निवेश करता है तो 15 फीसदी का रिटर्न प्राप्‍त होगा। अगर कोई कोई निवेशक अपने निवेश में 15 फीसदी का स्‍टेप करता है तो वो तय समय में 2 करोड़ रुपए से ज्‍यादा का फंड खड़ा कर सकता है।

कुछ ऐसा है नियम
म्युचुअल फंड के 15 X 15 X 15 नियम पर विस्तार से बात करते हुए एसएजी इंफोटेक के एमडी अमित गुप्ता ने कहा कि यह सबसे प्रभावशाली म्यूचुअल फंड इंवेस्‍टमेंट नियमों में से एक है जिसमें एक निवेशक 15 साल में करोड़पति बन सकता है। इस नियम के अनुसार अगर आप 15 साल तक 15 हजार रुपए प्रत‍ि महीना निवेश करते हैं तो 15 फीसदी के सालाला रिटर्न के रिटर्न के हिसाब से एक करोड़ से ज्‍यादा का फंड जमा कर सकते हैं।

स्‍टेपअप एसआईपी करें
हालांकि, एसएजी इंफोटेक के अमित गुप्ता ने म्यूचुअल फंड निवेशकों को अपनी सालाना आय में वृद्धि के साथ निवेश राशि बढ़ाने की सलाह दी। उन्होंने निवेशकों को सलाह दी कि वे इस नियम में एक एक्‍स्‍ट्रा 15 को और एड करें। जिसका मतलब है 15 फीसदी सालाना का स्‍टेपअप। अमि‍त गुप्‍ता कहते हैं क‍ि अगर आप हर साल 15 फीसदी अत‍िरिक्‍त निवेश में एड करते हैं तो आपको और ज्‍यादा फायदा हो सकता है। आपका फंड दोगुना हो सकता है।

यह भी पढ़ें:- 20 साल में 10 हजार रुपए हो चुकी है 20 रुपए की वैल्‍यू, नहीं है यकीन तो यहां पढ़‍िये

स्‍टेपअप एसआईपी के बेनिफ‍िट
एनुअल एसआईपी स्टेप-अप के बेनिफ‍िट पर बात करते हुए अमित गुप्ता बताते हैं क‍ि एक स्टेप-अप एसआईपी आपको महंगाई से निपटने और इंफ्लेशन एडजस्‍टेड रिटर्न प्राप्‍त करने में मदद सकता है। यह आपको बेहतर पूंजी बनाने में भी मदद करता है और एसआईपी बढ़ाने से पावर कंपाउंडिंग बढ़ जाती है। जब आप हर साल अधिक राशि का निवेश कर रहे हैं, तो आप जो रिटर्न अर्जित कर रहे हैं वह भी अधिक होगा। यह आपको मूल लक्ष्य तिथि से पहले अपने लक्ष्य तक पहुंचने में सक्षम बना सकता है क्योंकि आप अधिक कमाई करने और अधिक बचत करने में सक्षम होंगे।

यह भी पढ़ें:- Cryptocurrency Prices: बिटकॉइन की कीमत में तेजी, जानि‍ए दुनिया की टॉप 10 Cryptocurrency क‍ितनी करा रही हैं कमाई

बन जाएंगे दो करोड़ रुपए के मालिक
म्यूचुअल फंड कैलकुलेटर के अनुसार, यदि कोई निवेशक अपने मासिक एसआईपी में सालाना 15 फीसदी का इजाफा करता है तो तो म्यूचुअल फंड का 15 x 15 x 15 नियम निवेशक को 2,07,30,046 रुपए या 2.07 करोड़ रुपए का फंड बनाने में मदद कर सकता है। यह फंड उस नियम से तैयार हुए फंड से दोगुना है जिसमें आपको बताया जाता है क‍ि हर 15 हजार रुपए साल के लिए 15 फीसदी रिटर्न के लिए निवेश करें।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios