Asianet News Hindi

Skoda अभी नहीं लाएगी भारत में इलेक्ट्रिकल व्हीकल, जानें क्या है इसकी वजह

चेक ऑटोमेकर कंपनी स्कोडा (Skoda) अभी भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कार नहीं उतारेगी। कंपनी का मानना है कि फिलहाल भारतीय बाजार में ऐसे वाहनों की बिक्री बेहद कम होगी। 

Skoda unlikely to drive in electric vehicle in India know the reason MJA
Author
New Delhi, First Published Mar 29, 2021, 9:22 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। चेक ऑटोमेकर कंपनी स्कोडा (Skoda) अभी भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कार नहीं उतारेगी। कंपनी का मानना है कि फिलहाल भारतीय बाजार में ऐसे वाहनों की बिक्री बेहद कम होगी। कंपनी का कहना है कि इन वाहनों की लागत बहुत ज्यादा होती है और ऐसा लगता है कि भारतीय बाजार अभी इसके लिए तैयार नहीं है। कंपनी भारतीय बाजार में स्कोडा रैपिड (ŠKODA RAPID) और स्कोडा सुपर्ब (ŠKODA SUPERB) की बिक्री करती है। इसके अलावा, स्कोडा जुलाई में एसयूवी कुशक (SUV Kushaq) उतारने की तैयारी में है।

सिर्फ पेट्रोल इंजन वाली कारें उतारेगी स्कोडा
कंपनी ने डीजल पावरट्रेन से भी दूरी बनाने का फैसला किया है। कंपनी भारतीय बाजार में सिर्फ पेट्रोल वाली कारें उतारेगी। स्कोडा ऑटो फॉक्सवैगन इंडिया (Skoda Auto Volkswagen India) के मैनेजिंग डायरेक्टर गुरप्रताप बोपाराय ने कहा कि भारत में अभी आम लोगों के लिए इलेक्ट्रिक वाहन सस्ते नहीं हैं। बैटरी के दाम नीचे आए हैं, लेकिन ये इंटरनल कम्बशन इंजन कारों का मुकाबला करने की स्थिति में नहीं हैं। अभी इसमें कुछ साल और लगेंगे।

इलेक्ट्रिक वाहनों में फायदा नहीं
कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर गुरप्रताप बोपाराय ने कहा कि भारत में अभी इलेक्ट्रिक कार का कारोबार आर्थिक रूप से ठीक नहीं होगा। बता दें कि भारत 2.0 परियोजना के तहत जर्मनी के वाहन ग्रुप फॉक्सवैगन (German Automotive Group Volkswagen) ने 2018 में घोषणा की थी कि वह 2019 से 2021 के दौरान 1 अरब यूरो का निवेश करेगी। 

ऑडी लाएगी इलेक्ट्रिक वाहन
जानकारी के मुताबिक, जून, 2018 से स्कोडा फॉक्सवैगन ग्रुप की ओर से इंडिया 2.0 प्रोजेक्ट (India 2.0 Project) को आगे बढ़ा रही है। बताया गया कि फॉक्सवैगन ग्रुप की इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में मौजूदगी रहेगी। ग्रुप की कंपनी ऑडी यहां प्रीमियम इलेक्ट्रिक वाहन उतारेगी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios