Asianet News Hindi

हिमाचल में लगेगा सोनालिका का नया प्लांट, हार्वेस्टर बनाने के लिए कंपनी ने निवेश किए 200 करोड़ रुपये

कंपनी ने कहा कि यह प्लांट हिमाचल के अंब में लगेगा। जो करीब 29 एकड़ में फैला हुआ है। इसे बहुस्तरीय सीईडी (कैथोड इलेक्ट्रिक डिपोजिशन) पेंट प्रक्रिया के जरिए डिजाइन किया गया है।

Sonalika new plant will be set up in Himachal Pradesh with investment of Rs. 200 cr pwa
Author
New Delhi, First Published Jul 20, 2021, 2:59 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क. ट्रैक्टर निर्माता कंपनी सोनालिका ने हिमाचल प्रदेश में हार्वेस्टर बनाने के लिए एक नए प्लांट की स्थापना करने जा रही है। इसके लिए कंपनी ने  200 करोड़ रुपये का निवेश किया है। कंपनी ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। 

इसे भी पढ़ें- बिना पायलट के अंतरिक्ष यात्रा पर जाएंगे जेफ बेजोस, ब्लू ओरिजिन स्पेस फ्लाइट का भारत से है खास कनेक्शन

 कंपनी ने कहा कि यह प्लांट हिमाचल के अंब में लगेगा। जो करीब 29 एकड़ में फैला हुआ है। इसे बहुस्तरीय सीईडी (कैथोड इलेक्ट्रिक डिपोजिशन) पेंट प्रक्रिया के जरिए डिजाइन किया गया है, जिसका इस्तेमाल अक्सर कार विनिर्माण संयंत्रों में किया जाता है। सोनालिका समूह के कार्यकारी अधिकारी रमन मित्तल ने कहा- हिमाचल प्रदेश के अंब में हमारा नया संयंत्र हार्वेस्टर बनाने के लिए विश्व स्तर की तकनीकों के साथ स्थापित किया गया है, जो किसान की उत्पादकता में उल्लेखनीय वृद्धि करता है। कंपनी ने 25.5 लाख रुपये कीमत वाला एक नया हार्वेस्टर ‘सम्राट’ भी पेश किया है।

उन्होंने कहा कि किसानों को हर नए विकास के मूल में रखते हुए नवाचार करना सोनालिका के डीएनए में है। किसान खेती में लगातार ऐसी तकनीकों की तलाश में रहते हैं जो उनकी उत्पादकता और दक्षता को किफायती तरीके से बढ़ाती हैं। अम्ब,  हमारा नया संयंत्र विश्व स्तरीय प्रौद्योगिकियों के साथ स्थापित किया गया है ताकि उच्च तकनीक वाले हार्वेस्टर का निर्माण किया जा सके जो किसानों की उत्पादकता में उल्लेखनीय वृद्धि करते हैं।

सोनालिका का नया कंबाइन हार्वेस्टर फसल की उपज को अधिकतम करेगा और गुणवत्ता में गिरावट से बचने के साथ-साथ किसी भी फसल के नुकसान को कम करेगा। सोनालिका सम्राट कटाई, थ्रेसिंग और विनोइंग जैसे कार्यों की सुविधा प्रदान करता है। यह किसानों के लिए गेहूं, धान, जौ, सोयाबीन, सूरजमुखी, सरसों, हरे चने के साथ-साथ काले चने की कटाई के लिए प्रयोग होता है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios