Asianet News HindiAsianet News Hindi

महंगाई को मात दे रही हैं SBI, HDFC और ICICI Banks की स्‍पेशल एफडी, सीनियर सिटीजन की होती है जमकर कमाई

सीनियर सिटीजंस के लिए मौजूद स्‍पेशल एफडी (Special Fixed Deposit) निवेशकों को 6 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दे रही हैं। इन स्‍पेशल एफडी (Special FD) को कुछ बैंकों ने मई 2020 में शुरू किया गया था।

 

Special FDs of SBI, HDFC and ICICI Banks are beating inflation, senior citizens earn heavily
Author
New Delhi, First Published Dec 9, 2021, 3:38 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्‍क। एक दिन पहले आरबीआई गवर्नर (RBI Governor Shaktikant Das) ने महंगाई दर (Inflation Rate) के ऊंचा रहने के संकेत दिए हैं। जिससे आम लोगों की चिंताएं काफी बढ़ गई हैं। वहीं दूसरी ओर बैंकों ने जमा पर अपनी ब्‍याज दरों को कम भी किया है। खासकर एफडी की ब्‍याज दरें (Fixed Deposit Interest Rates) काफी कम है। जोकि महंगाई दर के मुकाबले नेगेटिव देने लगी हैं। वहीं स्‍पेशल फ‍िक्‍स्‍ड डिपॉजिट ( Special Fixed Deposit)  ऐसी भी हैं, जो महंगाई को मात देती हुई दिखाई दे रही हैं। खासकर उन के लिए जि‍नकी आय का साधन सिर्फ यही ब्‍याज दर हैं। सीनियर सिटीजंस के लिए मौजूद स्‍पेशल एफडी निवेशकों को 6 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दे रही हैं। इन स्‍पेशल एफडी को कुछ बैंकों ने मई 2020 में शुरू किया गया था। आइए आपको भी बताते हैं देश के तीन टॉप बैंक एसबीआई, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई की स्‍पेशल एफडी सीनियर सिटीजंस की कितनी कमाई करा रही है।

एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन केयर FD
जो सीनियर सिटीजंस स्‍पेशल एफडी ऑफर के दौरान पांच साल एक दिन से 10 साल की अवधि के लिए 5 करोड़ से कम की एफडी कराना चाहते हैं उन्‍हें 0.25 फीसदी का अतिरिक्त प्रीमियम (0.50 फीसदी के मौजूदा प्रीमियम से अधिक) दिया जाएगा। 18 मई 2020 से 31 मार्च 2022 तक यह ऑफर जारी रहेगा।  यह विशेष ऑफर उपरोक्त अवधि के दौरान वरिष्ठ नागरिकों द्वारा बुक किए गए नए सावधि जमा के साथ-साथ नवीनीकरण के लिए भी लागू होगा। अगर कोई वरिष्ठ नागरिक एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन केयर एफडी के तहत फिक्स्ड डिपॉजिट करता है, तो एफडी पर लागू ब्याज दर 6.25 फीसदी है।

आईसीआईसीआई बैंक गोल्डन ईयर FD
वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों को 0.50 फीसदी प्रति वर्ष की मौजूदा अतिरिक्त दर के अलावा सीमित समय के लिए 0.20 फीसदी की अतिरिक्त ब्याज दर देने का भी ऐलान किया गया है। अतिरिक्त दर नई खोली गई जमाराशियों के साथ-साथ योजना अवधि के दौरान नवीकृत जमा पर उपलब्ध होगी। यह ऑफर पांच साल एक दिन से 10 साल की अवधि के लिए 2 करोड़ से कम की एफडी कराना चाहते हैं। यह स्‍कीम 20 मई 2020 से शुरू हुई थी, जोकि‍  08 अप्रैल 2022 को समाप्‍त हो जाएगी। आईसीआईसीआई बैंक गोल्डन ईयर एफडी योजना 6.30 फीसदी का सालाना रिटर्न देगी।

यह भी पढ़ें:- France और India के बाद UK की Economy को पछाड़ने के लिए तैयार Apple, जानिए कितना रह गया पीछे

वरिष्ठ नागरिकों के लिए एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट
रिटेल टर्म डिपॉजिट सेगमेंट में वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए "एसबीआई वीकेयर" स्‍कीम शुरू की गई थी। जिसमें 30 बीपीएस (उपरोक्त तालिका में वर्णित मौजूदा 50 बीपीएस से अधिक) का अतिरिक्त प्रीमियम वरिष्ठ नागरिकों को उनके फ‍िक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर भुगतान किया जाएगा। "एसबीआई वीकेयर" योजना को पिछले साल मई में ही शुरू किया गया था, जोकि एक सीमित अवध‍ि की स्‍कीम थी, जिसे 31 मार्च 2022 तक बढ़ा दी गई है। अगर कोई वरिष्ठ नागरिक स्पेशल FD स्कीम के तहत फिक्स्ड डिपॉजिट करता है तो FD पर लागू ब्याज दर 6.20 फीसदी होगी।

यह भी पढ़ेें:- करीब दो लाख रुपए के कर्ज में डूबी Vodafone Idea 6 महीने में निवेशकों को करा चुकी है 73 फीसदी की कमाई

आरबीआई ने महंगाई का क्‍या लगाया है अनुमान
एक दिन पहले आरबीआई एमपीसी की बैठक के बाद गवर्नर शक्तिकांत दास ने महंगाई को लेकर अनुमान लगाया था, जिसमें वित्‍त वर्ष 2022 में महंगाई दर 5 फीसदी से ज्‍यादा अनुमान लगाया था। आरबीआई गवर्नर ने कहा था कि सीपीआई-आधारित मुद्रास्फीति वित्तवर्ष 2022 के लिए 5.3 फीसदी अनुमानित है। सीपीआई महंगाई वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही में 5 फीसदी तक कम होने और वित्तवर्ष 2023 में 5 प्रतिशत रहने की उम्मीद है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios