Asianet News Hindi

SBI ने कस्टमर्स को किया अलर्ट, फर्जी SMS और फोन कॉल से रहें सावधान

देश में बैंकिंग फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। धोखाधड़ी करने वाले नए-नए तरीके अपनाकर ग्राहकों को अपने जाल में फंसा लेते हैं। इसे लेकर बैंक लगातार अपने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी करते हैं। अभी हाल ही में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) फ्रॉड से बचने के लिए अलर्ट जारी किया है। 

State Bank of India alerted its 42 crore customers for fake sms and calls MJA
Author
New Delhi, First Published Mar 25, 2021, 6:04 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। देश में बैंकिंग फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। धोखाधड़ी करने वाले नए-नए तरीके अपनाकर ग्राहकों को अपने जाल में फंसा लेते हैं। इसे लेकर बैंक लगातार अपने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी करते हैं। अभी हाल ही में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) फ्रॉड से बचने के लिए अलर्ट जारी किया है। एसबीआई ने एक ट्वीट करके अपने करोड़ों ग्राहकों से सावधान रहने की अपील की है और एटीएम ट्रांजैक्शन के दौरान खास तौर पर सतर्क रहने को कहा है। बैंक ने ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचने के तरीके भी बताए हैं।

ट्वीट कर के दी जानकारी
एसबीआई (SBI) ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर ट्वीट करके जानकारी दी है कि ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग सुविधा और डेबिट कार्ड सुविधा को एक्टिवेट करने के लिए किसी भी एसएमएस, ऐप या मोबाइल नंबर पर अपने पर्सनल डिटेल्स, आधार नंबर और ई-केवाईसी (E-KYC) डिटेल शेयर नहीं करें। एसबीआई ने कहा है कि ग्राहकों को बैंक से जुड़ी किसी भी सर्विस की जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर या फिर वेबसाइट का इस्तेमाल करना चाहिए।

भेजे जा रहे हैं फेक ईमेल और एसएमएस
एसबीआई ने कहा है कि धोखाधड़ी करने वाले बैंक के ग्राहकों को फेक ई-मेल, एसएमएस और फर्जी वेबसाइट्स के लिंक भेज रहे हैं। इस तरह के फर्जीवाड़े से बचने की जरूरत है। बैंक ने कहा है कि इस तरह की घटना होने पर तुरंत बैंक और लोकल पुलिस को सूचित करें। इसके साथ ही साइबर क्राइम सेल को भी इसकी जानकारी दें।

आधिकारिक पोर्टल का इस्तेमाल करें
एसबीआई (SBI) ऑनलाइन बैंकिंग की सर्विस इस्तेमाल करने वाले ग्राहक बैंक के आधिकारिक पोर्टल के जरिए बैंकिंग सर्विस का फायदा ले सकते हैं। एसबीआई ने बताया कि आधिकारिक पोर्टल के जरिए ही किसी भी बैंकिंग सर्विस का लाभ लेना चाहिए। ऐसा नहीं करने पर कस्टमर बैंकिंग फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं। बता दें कि एसबीआई के करीब 42 करोड़ ग्राहक हैं और यह देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है।  
 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios