बिजनेस डेस्क। कोरोना वायरस की महामारी की वजह से पूरा देश चार फेज के लॉकडाउन में बंद रहा। इस दौरान तमाम संस्थानों के साथ कई कारोबार भी ठप पड़े थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्थिक गतिविधियों को ज़ोर देने के लिए पिछले दिनों चार फेज के लंबे लॉकडाउन से राहत की घोषणा की थी। घोषणा के तहत आज से तीन फेज में धीरे-धीरे लॉकडाउन को खत्म करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इत्तेफाक से स्टॉक मार्केट में भी आज हफ्ते का पहला कारोबारी दिन था। 

शेयर मार्केट में आज के कारोबार को देखते हुए कहा जा सकता है कि बाजार ने प्रधानमंत्री के अनलॉक 1 का शानदार तरीके से स्वागत किया है। सोमवार को कारोबार के पहले दिन में सेंसेक्स और निफ्टी तेजी के साथ खुले। ये तेजी बाद में भी बनी रही और इसका असर यह रहा कि निवेशकों ने सिर्फ दो घंटे के अंदर ही करीब 3 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार किया। 

निवेशक हफ्ते के पहले दिन चौतरफा खरीददारी करते नजर आए। कारोबार में सेंसेक्स 1000 पॉइंट से ज्यादा मजबूत होकर 33,442.96 के उच्चतम स्तर तक पहुंच गया। वहीं निफ्टी भी 9850 के स्टार के ऊपर चला गया। सेंसेक्स 879.42 पॉइंट यानी 2.71 प्रतिशत ग्रोथ के साथ 33303.52 पर बंद हुआ। निफ्टी जबकि 245.85 पॉइंट यानी  2.57 प्रतिशत ग्रोथ के साथ 9826.15 पर बंद हुआ। रिपोर्ट्स के मुताबिक तेजी के बाद बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 2 घंटे के अंदर 3.25 लाख करोड़ रुपये बढ़ गया। 

ये है मार्केट में तेजी वजह
दरअसल, अनलॉक की प्रक्रिया के तहत धीरे-धीरे अर्थव्यवस्था को खोला जा रहा है। अनलॉक की शुरुआत के तहत रिटेल, होटल व रेस्टोरेंट, रीयल एस्टेट और आभूषण उद्योग, शॉपिंग मॉल को फायदा मिलेगा। सप्लाई चेन भी पहले से और बेहतर होगी। प्रोडक्शन वर्क भी और ज्यादा तेजी से शुरू होगा। जाहीर सी बात है कि इन चीजों की वजह से मार्केट में तेजी देखने को मिली। यह तेजी आने वाले दिनों बनी रही तो अर्थव्यवस्था में छाई मंदी से राहत मिलेगी। मोदी कैबिनेट ने आज लघु उद्योग और किसानों के लिए कई घोषणाएं की हैं। उम्मीद है कि मंगलवार के दिन भी बाजार में रौनक बनी रहे।  

यहां से मिली मार्केट को मजबूती 
बैंक और फाइनेंशियल स्टॉक्स ने बाजार को मजूबती देते नजर आईं। लॉकडाउन के बाद आटो सेक्टर में भी प्रोडक्शन शुरू हो गया है। डिमांड में रिकवरी की उम्मीद से शेयरों के भाव में तेजी नजर आई। सबसे बड़ी बात यह भी है कि ग्लोबल स्तर पर भी बाजार बेहतर दिखे। एशियाई बाजारों में तेजी है। 

आज के दिग्गज स्टॉक 
आज बाजार में बढ़िया प्रदर्शन करने वाले स्टॉक्स में बजाज फाइनेंस, टाइटन कंपनी, टाटा स्टील, M&M, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एक्सिस बैंक, एचडीएफ़सी, आरआईएल और इंडसइंड बैंक शामिल रहे।