Asianet News Hindi

1 मार्च से इन नियमों में हो जाएगा बदलाव, बैंक ट्रांजैक्शन से लेकर जानें ट्रेनों के संचालन बारे में

1 मार्च से बैंकों में ट्रांजैक्शन, एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों और ट्रेनों के संचालन से संबंधित कई तरह के बदलाव हो रहे हैं। इनका सीधा असर आम लोगों पर पड़ेगा। इनके बारे में जानना सबों के लिए बेहद जरूरी है। 
 

These changes will effective from 1st March know details MJA
Author
New Delhi, First Published Feb 28, 2021, 1:21 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। 1 मार्च से बैंकों में ट्रांजैक्शन, एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों और ट्रेनों के संचालन से संबंधित कई तरह के बदलाव हो रहे हैं। इनका सीधा असर आम लोगों पर पड़ेगा। इनके बारे में जानना सबों के लिए बेहद जरूरी है। 1 मार्च से कुछ बैंकों के आईएफएससी कोड (IFSC Code) में भी बदलाव होगा। इसकी वजह है कि उनका मर्जर होने जा रहा है। बता दें कि बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) में हुए विजया बैंक (Vijaya Bank) और देना बैंक (Dena Bank) के मर्जर के बाद 1 मार्च 2021 से दोनों बैंको के आईएफएससी कोड बदल जाएंगे। इसलिए अब कस्टमर पुराने आईएफएससी कोड से ट्रांजैक्शन नहीं कर सकेंगे। बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने कस्टमर्स से कहा है कि उन्हें 31 मार्च 2021 तक नए एमआईसीआर (MICR) कोड वाले चेक बुक लेने होंगे।

PNB का भी बदल जाएगा IFSC Code
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) भी आईएफएससी कोड (IFSC Code) से जुड़े नियम में 1 मार्च से बदलाव करने जा रहा है। पंजाब नेशनल बैंक अपने सहयोगी बैंकों ओरिएंटल बैंक और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के पुराने चेकबुक और आईएफएससी व एमआईसीआर कोड में बदलाव करेगा। हालांकि, पुराने कोड 31 मार्च तक काम करेंगे, लेकिन बैंक ने अपने कस्टमर्स से नए कोड ले लेने के लिए कहा है कि ताकि बाद में परेशानी नहीं हो।

1 मार्च से चलेंगी स्पेशल ट्रेनें
भारतीय रेलवे ने घोषणा की है कि 1 मार्च से कई स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाएगा। इससे होली त्योहार के मौके पर लोगों को काफी राहत मिलेगी। इन स्पेशल ट्रेनों के चलने से सबसे ज्यादा सुविधा उत्तर प्रदेश और बिहार के यात्रियों को होगी। इसके अलावा, पश्चिम रेलवे ने कई रूट पर 22 नई स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। ये ट्रेनें दिल्ली, मध्य प्रदेश, मुंबई समेत कई रूट पर चलाई जाएंगी। 

गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव
सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दामों की समीक्षा करती हैं। ऐसे में, 1 मार्च को गैस सिलेंडर के भाव में बदलाव संभव है। हालांकि, फरवरी महीने में कंपनियां 3 बार गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोत्तरी कर चुकी हैं।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios