Asianet News HindiAsianet News Hindi

माचिस की डिबिया से भी सस्ती हैं यह पांच Cryptocurrency, एक ने तो दुनिया में मचाया है तहलका

शिबा के अलावा और भी ऐसी क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) हैं जो निवेशकों को काफी अच्छा रिटर्न दे रही हैं, लेकिन उनके दाम एक रुपए से भी कम हैं। जानकारों के अनुसार इन्हें ऑल्ट करेंसी कहा जाता है।

These five cryptocurrencies are cheaper than a matchbox, one has created history in the world SSA
Author
Delhi, First Published Nov 13, 2021, 6:17 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। दुनिया में ऐसी कई क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency हैं जिनकी कीमत माचिस की डिबिया की कीमत यानी एक रुपए से भी कम है। जो निवेशकों को करोड़पति बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं। इनमें से एक ने तो अपनी परफॉर्मेंस से तहलका मचा दिया था। जी हां, इस क्रिप्टोकरेंसी का नाम शिबा ही है। शिबा के अलावा और भी ऐसी क्रिप्टोकरेंसी हैं जो निवेशकों को काफी अच्छा रिटर्न दे रही हैं, लेकिन उनके दाम एक रुपए से भी कम हैं। जानकारों के अनुसार इन्हें ऑल्ट करेंसी कहा जाता है। जिनके दाम तो कम होते हैं, लेकिन रिटर्न देने के मामले में सबसे आगे होती हैं। आइए आपको भी इन क्रिप्टोकरेंसी के बारे में बताते हैं।

शिबा की यह है कीमत
हाल के दिनों में शिबा ने जबरदस्त रिटर्न दिया था। जिसकी वजह से यह करेंसी दुनिया की दस सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी में शुमार हो गई थी। अगर बात इसकी कीमत की करें तो वजीर एक्स के अनुसार इसके दाम 0.0041 रुपए हैं। मौजूदा समय में इसमें करीब दो फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है। वैसे इस करेंसी ने एक महीने में 77 फीसदी और इस साल 6 करोड़ फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है।

इन चारों की कीमत भी है बेहद कम
अगर बात दूसरी क्रिप्टोकरेंसी की करें तो एक्सईसी क्रिप्टोकरेंसी के दाम भी किाफी कम है। वजीरएक्स पर है यह करीब 3 फीसदी की गिरावट के साथ 0.016  रुपए पर कारोबार कर रही है। वहीं दूसरी ओर बीटीटी क्रिप्टोकरेंसी 0.30 रुपए, विन 0.57 रुपए और डेंट के दाम 0.54 रुपए है। अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इनकी कीमतें माचिस की एक डिब्बी से भी बेहद कम है। जिसमें 36 तिल्लियां होती हैं।

यह भी पढ़ेंः- Gold And Silver Price : 9 महीने के हाई पर पहुंचा सोना, चांदी की कीमत में भी इजाफा

एक दिसंबर से बढ़ जाएगी माचिक की कीमत
खास बात तो ये है कि एक दिसबंर से माचिस की डिब्बी के दो रुपए हो जाएंगे। जिसमें 50 तिल्लीयां होंगी। इसका मतलब यह हुआ कि एक माचिस की डिब्बी के दाम 4 पैसे होगी। एक दिसंबर को शिबा और एक्सईएक्स के दाम इन्हीं के आसपास रहते हैं तो मासिच की तिल्लियां भी इनसे ज्यादा महंगी हो जाएंगी। जोकि एक बार यूज होने बेकार हो जाती है। जबकि यह क्रिप्टोकरेंसी आपको सालों रिटर्न देती रहती हैं।

यह भी पढ़ेंः- Mutual Fund Calculator : म्यूचुअल फंड का 15 X 15 X 15 नियम कैसे बना सकता है आपको करोड़पति, जानिए यहां

बिटकॉइन और इथेरियम के दाम
वहीं बात दुनिया की दो सबसे महंगी क्रिप्टोकरेंसी की बात करें तो बिटकॉइन की कीमत मौजूदा समय में मामूली गिरावट के साथ 63500 डॉलर पर कारोबार कर रहा है। जबकि इथेरियम की कीमत 4600 डॉलर के साथ फ्लैट लेवल पर कारोबार कर रही है। डॉगेकॉइन की कीमत में हल्की तेजी देखने को मिल रही है। मौजूदा समय में इसके दाम  0.257 डॉलर पर हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios