Asianet News HindiAsianet News Hindi

Post Office में शुरू होगा ट्रेन रिजर्वेशन, इंडियन रेलवे ने पोस्‍टल डिपार्टमेंट के साथ कॉलेबरेशन

भारतीय रेलवे (Indian Railway), डाक विभाग (Postal Department) के सहयोग से, डाकघरों (Post Office) में ट्रेन आरक्षण की सुविधा शुरू कर रहा है।

Train Reservation will start at Post Office, Indian Railways has collaborated with Postal Department SSA
Author
New Delhi, First Published Jan 7, 2022, 10:39 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्‍क। भारतीय रेलवे (Indian Railway) रिजर्वेशन काउंटर (Reservation Counter) पर टिकट बुक करने के इच्छुक पैसेंजर्स की समस्या को कम करने के लिए अब पोस्‍टल डिपार्टमेंट (Postal Department) के साथ करार किया है। पैसेंजर्स अब अपना टिकट पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) से भी बुक कर सकेंगे। यह एक आधुनिकीकरण योजना का हिस्सा है, जिसके तहत भारतीय रेलवे डाक विभाग के सहयोग से डाकघरों में ट्रेन रिजर्वेशन की सुविधा शुरू कर रहा है। शुरुआत में उत्तर प्रदेश में लगभग 9147 डाकघरों में टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। एक रिपोर्ट में अधिकारी ने कहा कि इस सुविधा से लोगों का बहुत समय बचेगा क्योंकि उन्हें अपनी ट्रेन टिकट बुक कराने के लिए स्टेशन या उनके एजेंटों के पास नहीं जाना पड़ेगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लखनऊ में नई योजना का शुभारंभ किया।

अन्‍य सुविधाओं का भी हुआ उद्घाटन
उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवम शर्मा के अनुसार, रेल मंत्री ने राज्य की राजधानी में स्टेशन पर आयोजित एक कार्यक्रम में गोमती नगर रेलवे स्टेशन के नवनिर्मित दूसरे प्रवेश द्वार सहित टर्मिनल सुविधाओं और कोचिंग कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया। शर्मा ने कहा कि उन्होंने गोमती नगर-कामाख्या एक्सप्रेस, मैलानी-बिछिया पैसेंजर ट्रेन और कानपुर सेंट्रल-ब्रह्मावर्त मेमू ट्रेन का भी उद्घाटन किया। समारोह को संबोधित करते हुए वैष्णव ने कहा कि लखनऊ तेजी से विकास और विस्तार कर रहा है और यह शहर शैक्षिक, औद्योगिक और सांस्कृतिक क्षेत्रों में विशेष महत्व रखता है।

यह भी पढ़ेें:- Cryptocurrency Market: ऑल टाइम हाई से 38 फीसदी गिरा बिटकॉइन, इथेरियम हुआ 32 फीसदी तक सस्‍ता

की जा रही थी लंबे समस से मांग
इसे ध्यान में रखते हुए शहर के पूर्वी क्षेत्र में स्थित गोमतीनगर स्टेशन को टर्मिनल स्टेशन के रूप में विकसित किया गया है और कोचिंग कॉम्प्लेक्स सहित अन्य आवश्यक सुविधाओं के लिए प्रावधान किया गया है। मंत्री के हवाले से शर्मा ने कहा कि गोमती नगर को टर्मिनल स्टेशन के रूप में विकसित करने से यहां से लंबी दूरी की ट्रेनों का आवागमन संभव हो गया है। मंत्री ने कहा कि लखनऊ और आसपास के क्षेत्रों के निवासी, छात्र और जनप्रतिनिधि लंबे समय से मांग कर रहे थे कि लखनऊ से गुवाहाटी के लिए ट्रेनें चलाई जाएं।

यह भी पढ़ेें:- Gold And Silver Price Today: रिकॉर्ड लेवल से 8800 रुपए सस्‍ता हुआ हुआ सोना, जानिए आज के फ्रेश प्राइस

अगले 50 साल की सोच
इसी को ध्यान में रखते हुए गोमतीनगर को टर्मिनल स्टेशन के रूप में विकसित करने के बाद गोमतीनगर-कामाख्या साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन के संचालन को मंजूरी दी गई और आज इस एक्सप्रेस ट्रेन को शुरू किया गया। रेल मंत्री वैष्णव ने कहा कि स्टेशनों का विकास अगले 50 वर्षों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है जिससे समाज के सभी वर्गों को लाभ हो।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios