Asianet News Hindi

विजय माल्या के कभी भी भारत लाए जाने की चर्चा, शराब कारोबारी ने खबरों को बताया अफवाह

सरकारी बैंकों से 9 हजार करोड़ रुपए का लोन लेकर देश छोड़ कर भागे शराब कारोबारी विजय माल्या ने भारत लाए जाने की खबरों को अफवाह बताते हुए उन्हें नकार दिया है।  

Vijay Mallya denied the news of being brought to India, told this news only rumors MJA
Author
New Delhi, First Published Jun 4, 2020, 9:56 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। सरकारी बैंकों से 9 हजार करोड़ रुपए से अधिक का लोन लेकर देश से भागे शराब कारोबारी विजय माल्या ने किसी भी वक्त भारत लाए जाने की खबर को अफवाह बताते हुए उसका खंडन किया है। बता दें कि बुधवार को यह खबर आई थी कि लंदन में विजय माल्या के प्रत्यर्पण की सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं और उसे किसी भी समय भारत भेजा जा सकता है। ऐसे संकेत दिए गए थे कि अगर वह बुधवार रात मुंबई लाया गया तो उसे सीबीआई ऑफिस में रखने के बाद कोर्ट में पेश किया जाएगा। विजय माल्या के खिलाफ मुंबई में भी मुकदमा दर्ज है। ब्रिटेन में वह अपने सभी कानूनी अधिकारों का इस्तेमाल पहले ही कर चुका है।

28 दिन की थी मियाद 
यूके की कोर्ट ने 14 मई तो माल्या के प्रत्यर्पण पर आखिरी मुहर लगाई थी। नियम के मुताबिक, भारत सरकार को उसे 28 दिन के भीतर यूके से ले आना था। इसलिए यह चर्चा जोरों पर थी कि माल्या को कभी भी भारत लाया जा सकता है। उसके प्रत्यर्पण की सारी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। 

ऑर्थर रोड जेल में रखने की थी तैयारी
यूके की अदालत ने अगस्त 2018 में माल्या की याचिका पर सुनवाई करते हुए भारतीय जांच एजेंसियों से उस जेल का पूरा ब्योरा मांगा था, जहां प्रत्यर्पण के बाद उसे रखा जाना था। उस समय जांच एजेंसियों ने कोर्ट को मुंबई के ऑर्थर रोड जेल की एक सेल की वीडियो भेजा था, जहां माल्या को रखने की योजना थी। एजेंसियों ने कोर्ट को बताया था कि यह जेल पूरी तरह सुरक्षित है। 

खूंखार अपराधी रह चुके हैं इस जेल में
मुंबई के ऑर्थर रोड जेल में कई खूंखार अपराधी रह चुके हैं। अबू सलेम, छोटा राजन, मुस्तफा दोसा जैसे बड़े गैंगस्टर्स को यहां रखा जा चुका है। 26/11 मुंबई आतंकी हमले को अंजाम देने वाले पाकिस्तानी आतंकवादी अजमल कसाब को भी इसी जेल में रखा गया था। दो मंजिला इस जेल को बेहद सुरक्षित माना जाता है। 

9 हजार करोड़ रुपए हैं माल्या पर बकाया
बंद हो चुके किंगफिशर एयरलाइन्स के मालिक और शराब कारोबारी विजय माल्या पर देश के 17 बैंकों के 9 हजार करोड़ रुपए बकाया हैं। माल्या 2 मार्च, 2016 को देश छोड़ कर ब्रिटेन भाग गया था। भारतीय एजेंसियों ने यूके की अदालत में माल्या के प्रत्यर्पण की अपील की थी और लंबा मुकदमा चलने के बाद 14 मई को माल्या के प्रत्यर्पण की अपील पर अंतिम मुहर लग गई थी। बहरहाल, बुधवार देर रात तक माल्या को मुंबई लाए जाने की खबरों पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए शराब कारोबारी के निजी सहायक ने इससे खुद को अनजान बताया। विजय माल्या ने भी इसका खंडन किया, वहीं लंदन में भारतीय उच्चायोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि माल्या का अब तक प्रत्यर्पण नहीं हुआ है।        

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios