Asianet News Hindi

यह कंपनी क्रिप्टोकरंसी से देने जा रही पेमेंट की इजाजत, जानें किस नेटवर्क पर शुरू होने वाली है सर्विस

वीजा इंक (Visa) जल्द ही क्रिप्टोकरेंसी USD कॉइन से अपने पेमेंट नेटवर्क पर ट्रांजैक्शन्स की इजाजत देने जा रही है। USD कॉइन (USDC) एक स्टेबल कॉइन क्रिप्टोकरंसी है, जिसकी कीमत सीधे अमेरिकी डॉलर से जुड़ी रहती है।

Visa inc to allow payment settlements using cryptocurrency MJA
Author
New Delhi, First Published Mar 30, 2021, 10:21 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। वीजा इंक (Visa) जल्द ही क्रिप्टोकरंसी USD कॉइन से अपने पेमेंट नेटवर्क पर ट्रांजैक्शन्स की इजाजत देने जा रही है। USD कॉइन (USDC) एक स्टेबल कॉइन क्रिप्टोकरंसी है, जिसकी कीमत सीधे अमेरिकी डॉलर से जुड़ी रहती है। कंपनी का कहना है कि उसने क्रिप्टो प्लेटफॉर्म Crypto.com के साथ एक पायलट प्रोग्राम लॉन्च किया है। वीजा की योजना साल के आखिर में और ज्यादा पार्टनर्स को क्रिप्टोकरंसी के जरिए पेमेंट सेटलमेंट का ऑप्शन उपलब्ध कराने की है।

बिटकॉइन में आई तेजी
वीजा के इस कदम से फाइनेंशियल इंडस्ट्री द्वारा डिजिटल करंसी को स्वीकार करने में तेजी आने का संकेत मिल रहा है। इस दौरान बिटकॉइन एक सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। बिटकॉइन की कीमत में 4.5 फीसदी की तेजी आई और यह 58,300 डॉलर हो गई। इस महीने की शुरुआत में बिटकॉइन 61000 डॉलर के पार चला गया था।

क्रिप्टोकरंसी सेटलमेंट का फायदा
अगर कोई कस्टमर पेमेंट करने के लिए Crypto.com Visa card इस्तेमाल करता है तो क्रिप्टोकरंसी वॉलेट में मौजूद डिजिटल करंसी को ट्रेडिशनल करंसी में कन्वर्ट करने की जरूरत होती है। क्रिप्टोकरंसी वॉलेट ट्रेडिशनल करंसी को बैंक खाते में जमा करता है। इस प्रक्रिया में खर्च बढ़ता है। बहरहाल, वीजा के इस कदम से किसी ट्रांजैक्शन को सेटल करने के लिए डिजिटल कॉइन को ट्रेडिशनल मनी में कन्वर्ट करने की जरूरत खत्म हो जाएगी।

इन कंपनियों ने भी शुरू की पेमेंट की सुविधा
इससे पहले BNY Mellon, BlackRock Inc और मास्टरकार्ड जैसी कंपनियां भी निवेश और पेमेंट के लिए क्रिप्टोकरंसी का इस्तेमाल शुरू कर चुकी हैं। टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने पिछले सप्ताह कहा था कि अब कस्टमर बिटकॉइन के जरिए टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारें खरीद सकते हैं।


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios