Asianet News Hindi

ATM कार्ड हो जाए गुम या एक्सपायर!..घबराएं नहीं इस तरह निकालें कैश, ये बैंक दे रहे हैं खास सुविधा

देश के 4 बैंक बिना कार्ड कैश निकासी का हल उपलब्ध करा रहे हैं हालांकि इन चारों बैंकों में कार्डलेस कैश विदड्रॉअल के लिए प्रॉसेस और शर्त अलग-अलग हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं वे 4 बैंक और कैसे बिना कार्ड कैश निकासी की जा सकती है

Withdraw cash from Atm without card These bank offers this features know more details kpm
Author
New Delhi, First Published Apr 16, 2020, 1:22 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
बिजनेस डेस्क: कोरोना वायरस के मद्देनजर भारत में लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। हालांकि लॉकडाउन में ATM से कैश निकासी लॉकडाउन के दायरे में नहीं है। सभी बैंकों के एटीएम पूरी तरह ऑपरेशनल हैं। लॉकडाउन में कई लोग अपने गांव व शहर से दूर अन्य जगहों पर फंसे हुए हैं। ऐसे हालात में अगर ATM/डेबिट कार्ड एक्सपायर हो जाए और डिजिटल ट्रांजेक्शन नहीं किया जा सकता हो तो? ऐसे में व्यक्ति कैसे कैश निकासी करे?

देश के 4 बैंक इसका भी हल उपलब्ध करा रहे हैं और वह है बिना कार्ड कैश निकासी। हालांकि इन चारों बैंकों में कार्डलेस कैश विदड्रॉअल के लिए प्रॉसेस और शर्त अलग-अलग हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं वे 4 बैंक और कैसे बिना कार्ड कैश निकासी की जा सकती है…

SBI 

SBI की इस नई सुविधा का नाम YONO Cash है। इसके लिए बैंक का योनो ऐप डाउनलोड करना होगा। SBI के ग्राहक देशभर में स्थित SBI के किसी भी एटीएम से योनो कैश की सहायता से पैसे निकाल सकते हैं।
  1. अपने मोबाइल में योनो एसबीआई मोबाइल ऐप डाउनलोड करें। इसके बाद अपना लॉगिन आईडी और पासवर्ड बनाएं।
  2. अगर आपके पास योनो एसबीआई मोबाइल ऐप है तो आप ऐप में Yono Cash को सिलेक्ट करें।
  3. फिर आपको जितनी रकम निकालनी है वो रकम उसमें डाल दीजिए। 
  4. इसके बाद आपके सामने ट्रांजैक्शन पिन का विकल्प आएगा। इसमें आपको कोई भी 6 डिजिट का पिन डालना है। इस पिन को डालने के बाद याद रखें क्योंकि जब आप एटीएम पर रकम निकालने जाएंगे तो ये एटीएम में ये पिन आपको डालना होगा।
  5. आपके मोबाइल पर ट्रांजैक्शन नंबर का एसएमएस आएगा। इसके बाद जब आप एसबीआई के एटीएम में जाएंगे तो वहां पर योनो कैश को सिलेक्ट करें।
  6. इसके बाद आपके मोबाइल पर जो ट्रांजैक्शन नंबर आया था वो एटीएम की स्क्रीन पर एंटर करें। इसके बाद कंफर्म का बटन दबाएं।
  7. फिर आपने एप में जितनी रकम निकालने के लिए डाली थी उतनी ही रकम स्क्रीन पर एंटर करें। इसके बाद यस का बटन दबा दें।
  8. इसके बाद आपने जो 6 डिजिट का पिन सबसे शुरू में डाला था वो डालें और कंफर्म के बटन पर क्लिक कर दें। कंफर्म करते ही एटीएम मशीन से कैश बाहर आ जाएगा।

ICICI बैंक

ICICI बैंक की कार्डलेस विदड्रॉअल सर्विस SBI की सर्विस से अलग है। इसमें ICICI बैंक का खाताधारक किसी ऐसे व्यक्ति को कैश ट्रान्सफर कर सकता है, जिसका कोई बैंक खाता नहीं है या फिर ICICI बैंक के साथ खाता न हो। फिर वह व्यक्ति ICICI बैंक के ATM में जाकर बिना किसी डेबिट कार्ड कैश निकाल सकता है। यह सर्विस 24×7 यानी बैंक हॉलिडे वाले दिन भी उपलब्ध है।

इसके लिए पहले ICICI बैंक के खाताधारक को जिस व्यक्ति को कैश भेजना है, उसे अपने  नेटबैंकिंग पोर्टल पर बेनिफिशयरी की तरह एड करना होगा। इसके बाद कुछ आसान से स्टेप्स को पूरा करने पर बेनिफिशयरी बिना कार्ड के ICICI बैंक के ATM से कैश निकाल सकता है।
  1. ICICI की नेट बैंकिंग के लिए लॉगइन करने के बाद सेविंग अकाउंट में जाएं और उस व्यक्ति का नाम और मोबाइल नंबर डालें, जिसे आप कार्डलेस कैश विदड्रॉल के जरिये पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं।
  2. इसके बाद ‘फंड ट्रांसफर’ ऑप्शन को क्लिक करें और कार्डलेस कैश विदड्रॉल ऑप्शन के तहत बेनिफिशियरी का नाम सिलेक्ट करके ट्रांसफर की जाने वाली राशि डालें।
  3. राशि भेजने के लिए आपके मोबाइल पर ICICI बैंक की तरफ से SMS के जरिये चार अंकों का एक यूनीक कोड आएगा और इसी समय बेनिफिशियरी को भी उसके मोबाइल पर छह डिजिट का एक यूनीक कोड मिलेगा
  4. आपको चार डिजिट का यह कोड बेनिफिशयरी को बताना होगा।
  5. इसके बाद, बेनिफिशियरी को ICICI बैंक के एटीएम में अपना मोबाइल नंबर, चार और छह अंकों का वेरिफिकेशन कोड और कुल राशि डालनी होगी।
गलत जानकारी पर ट्रांजैक्शन ब्लॉक हो जाएगा

आप एक बार में किसी भी व्यक्ति को सिर्फ 10 हजार रुपये, एक दिन में 20,000 रुपये और एक महीने में 25,000 रुपये ही ट्रांसफर कर सकता है। पैसे भेजने पर हर बार 25 रुपये का चार्ज अकाउंट से कटता है, जिसमें टैक्स भी शामिल है। कार्डलेस कैश विदड्रॉल के दौरान पासकोड या अन्य जानकारी गलत डालने पर कार्डलेस कैश विदड्रॉल ट्रांजैक्शन ब्लॉक हो जाएगा और राशि सेंडर के अकाउंट में लौट जाएगी। ट्रांजैक्शन और SMS कोड अगले दिन की आधी रात तक के लिए वैध रहेगा।

HDFC बैंक

HDFC बैंक की कार्डलेस विदड्रॉअल सर्विस भी ICICI बैंक के जैसी है। इस सर्विस से HDFC बैंक खाताधारक किसी को भी पैस भेज सकते हैं और वो व्यक्ति कुछ आसान तरीकों से HDFC Bank के ATM से कैश निकाल सकता है।
  1. इसके लिए सबसे पहले जिस व्यक्ति को पैसे भेजने हैं यानि बेनिफिशियरी को HDFC Bank की नेटबैंकिंग से जोड़ना होगा।
  2. बेनिफिशियरी को जोड़ने को लिए HDFC बैंक नेटबैंकिंग के फंड ट्रांसफर पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद ‘Add a Beneficiary’ पर क्लिक करें और बेनिफिशियरी का नाम और अन्य डिटेल्स भरकर ‘Continue’ पर क्लिक करें।
  4. जानकारी दोबारा चेक करें और ‘Confirm’पर क्लिक करें।
  5. अब बैंक के साथ आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इसे एंटर करें।
  6. इस प्रोसेस के 30 मिनट के बाद ही बेनिफिशियरी एक्टिव हो पाएगा।
  7. ऑथेंटिकेशन होने के बाद बेनिफिशियरी को SMS के जरिए 4 डिजिट का और 9 डिजिट की ऑर्डर आईडी मिलेगी।
  8. बेनेफिशयरी को HDFC Bank के एटीएम में ‘कार्डलेस कैश’ का ऑप्शन चुनना होगा।
  9. इसके बाद बेनिफिशियरी को ओटीपी, मोबाइल नंबर और 9 डिजिट की ऑर्डर आईडी मिलेगी।
  10. ये सभी जानकारी भरने के बाद बेनिफिशियरी आसानी से बिना कार्ड के कैश निकाल पाएगा।
  11. 24 घंटे के समय में अधिकतम 7 लाभार्थियों को जोड़ा या हटाया जा सकता है।

यह सर्विस भी 277 उपलब्ध है। कार्डलेस विदड्रॉअल की एक रिक्वेस्ट के लिए चार्ज 25 रुपये+ टैक्स है। इस सर्विस के लिए मिनिमम 100 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन से लेकर 10000 रुपये प्रतिदिन या 25000 रुपये प्रतिमाह की लिमिट है। एक सक्सेसफुल कार्डलेस कैश विदड्रॉअल रिक्वेस्ट 24 घटें तक वैध रहेगी।

Axis Bank

एक्सिस बैंक कार्डलेस कैश विदड्रॉअल के लिए इंस्टा मनी ट्रांसफर (IMT) सुविधा उपलब्ध कराता है। यह एक इंटरनेट बैंकिंग सेवा है, जिसके जरिए एक्सिस बैंक के ग्राहक बेनिफिशियरी को पैसे भेजे जा सकते हैं और फिर वह बेनिफिशयरी बिना किसी कार्ड के एक्सिस बैंक के एटीएम से कैश निकाल सकता है।
  1. एक्सिस बैंक से पैसे भेजने के लिए एक्सिस बैंक की नेटबैंकिंग में लॉगइन करें।
  2. इसके बाद बेनिफिशियरी का नाम, मोबाइल नंबर और एड्रेस डालकर उसे रजिस्टर करें।
  3. अब जो राशि आपको दूसरे व्यक्ति को भेजनी है, दर्ज करें। एक सेंडर कोड और प्रोसेस इनिशिएट करें।
  4. IMT शुरू होने पर बेनिफिशियरी को sms के जरिए एक IMT अमाउंट, SMS कोड, IMT आईडी और IMT एक्सपायरी डेट मिलेगी।
  5. Axis Bank ATM में बेनिफिशियरी को IMT ऑप्शन सिलेक्ट करने के बाद ‘विद्ड्रॉ IMT’ को क्लिक कर और डिटेल्स को दर्ज करना होगा, जो उसे SMS के जरिये मोबाइल पर मिली हैं।
  6. सेंडर्स कोड, SMS कोड और IMT अमाउंट जैसी जानकारी के मैच करने बाद ATM से कैश निकल आएगा।
प्रति ट्रांजेक्शन 10 हजार और प्रतिमाह 25 हजार रुपये लिमिट

इसकी लिमिट प्रति ट्रांजेक्शन 10 हजार और प्रतिमाह 25 हजार रुपये है। चार्ज 25 रुपये है। Axis Bank ने इस सर्विस के तहत कुछ बैंकों को पार्टनर बनाया है। इन बैंकों से या इन बैंकों को भी IMT ट्रांजेक्शन हो सकता है। ये बैंक Bank of India, Punjab National Bank, Kotak Mahindra Bank और Laxmi Vilas Bank हैं।
Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios