Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोटक महिंद्रा बैंक में हो सकता है यस बैंक का मर्जर, बैंक अधिकारियों ने दिए संकेत

देश के दो शीर्ष बैंक अधिकारियों का मानना है कि पूंजी संकट से जूझ रहे येस बैंक का अधिग्रहण करने के लिए कोटक महिंद्रा बैंक सबसे उपयुक्त है। 

Yes Bank may be merged with Kotak Mahindra Bank, bank officials indicate KPB
Author
Mumbai, First Published Dec 17, 2019, 3:34 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई. देश के दो शीर्ष बैंक अधिकारियों का मानना है कि पूंजी संकट से जूझ रहे येस बैंक का अधिग्रहण करने के लिए कोटक महिंद्रा बैंक सबसे उपयुक्त है। येस बैंक के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी रवनीत गिल के नेतृत्व में इस साल की शुरुआत में बैंक की गैर निष्पादित परिसंपत्तियों का पता लगाया गया था , जिसके बाद से बैंक के पूंजी बफर में कमी आई है। येस बैंक की पूंजी जुटाने की योजना भी अनिश्चितताओं के दौर से गुजर रही है। बाजार में इस प्रकार की चर्चा जोरों पर है कि येस बैंक का किसी अन्य बैंक द्वारा अधिग्रहण किया जा सकता है। हालांकि, बैंक के प्रबंधन ने इन संभावनाओं को खारिज किया है।

टाइम्स नेटवर्क के इंडिया इकोनॉमिक कॉनक्लेव में भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा , " मेरा मानना है कि येस बैंक का अधिग्रहण करने के लिए उदय कोटक सबसे उपयुक्त शख्स है । इसके लिए काफी पूंजी की जरूरत है , जो उदय के पास है।" एक्सिस बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ चौधरी से जब यह सवाल पूछा गया तो उन्होंने भी अपने जवाब में कुछ इसी तरह का सुझाव दिया।

चौधरी ने कहा , " हम (एक्सिस बैंक) छोटे बैंक हैं। हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि हम बड़े बैंक बने ताकि हम किसी स्तर पर दूसरे बैंकों का अधिग्रहण कर सकें। हमारी जगह उदय कोटक इसके लिए ज्यादा सही हैं। " कुछ जानकारों के मुताबिक , येस बैंक का अधिग्रहण करने से उदय कोटक को कोटक बैंक में अपनी हिस्सेदारी घटाने और रिजर्व बैंक द्वारा निर्धारित स्तर पर लाने में मदद मिल सकती है। इसी कार्यक्रम में उदय कोटक ने विदेशी निवेशकों को शेयर बेचने का संकेत देते हुए कहा कि भारत के वित्तीय क्षेत्र के " उपनिवेशवाद " का विरोध करना जरूरी है।

(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।) 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios