Asianet News HindiAsianet News Hindi

12वीं के छात्र को अमेरिका की यूनिवर्सिटी से मिली 2 करोड़ की स्कॉलरशिप, कैंसर से जूझ रहे पिता को बेटे पर गर्व

 पटना के 18 वर्षीय हाईस्कूल छात्र अभिनव खन्ना ने अमेरिका के क्लीवलैंड स्थित प्रतिष्ठित केस वेस्टर्न रिज़र्व यूनिवर्सिटी से 2 करोड़ की छात्रवृत्ति हासिल की है। 

abhinav khanna from bihar gets 2 crore rupees scholarship from-university of america kpt
Author
Patna, First Published Dec 29, 2020, 12:45 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. भारतीय छात्र ने एक बार फिर कारनामा कर दिखाया है। देश के एक काबिल छात्र ने अमेरिका यूनिवर्सिटी से करीब 2 करोड़ की छात्रवृत्ति पाई है। बिहारी की राजधानी पटना के एक छात्र ने ये उपलब्धि हासिल की है।

पटना के 18 वर्षीय अभिनव खन्ना ने अमेरिका के क्लीवलैंड स्थित प्रतिष्ठित केस वेस्टर्न रिज़र्व यूनिवर्सिटी से 2 करोड़ की छात्रवृत्ति हासिल की है। राजेंद्र नगर के निवासी अभिनव को ये खुशी उस समय मिली, जब वो एक तरफ जहां कॉलेजों में आवेदन कर रहे थे। अभिनव ने कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई के लिए इस यूनिवर्सिटी में नामांकन लिया है। अभिनव खन्ना ने बताया कि दसवीं तक की पढ़ाई डीपीएस पटना से की है। इसके बाद 12वीं पुणे से पूरा किया।

कैंसर से पीड़िता हैं पिता

अभिनव के घर में खुशी का माहौल है लेकिन एक और उनको सबसे बड़ा दुख भी है। उनके पिता डोलन खन्ना को कैंसर है। ऐसी परिस्थितियों में भी अभिनव ने केस वेस्टर्न से 2 करोड़ की छात्रवृत्ति पाने का गौरव हासिल किया। उन्होंने कड़ी मेहनत से इसे पाया है।

कैसे पाई स्कॉलरशिप? 

अभिनव ने अंतरराष्ट्रीय संगठन डेक्सटेरिटी ग्लोबल की मदद से यह उपलब्धि हासिल की है। डेक्सटेरिटी ग्लोबल शिक्षा और नेतृत्व के क्षेत्र में काम करने वाली अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित संगठन है। अभिनव ने बताया कि केस वेस्टर्न यूनिवर्सिटी से प्रतिष्ठित डेविस स्कॉलरशिप और सीडब्ल्यूआरयू ग्रांट प्राप्त किया है। दो करोड़ रुपये की उनकी छात्रवृत्ति केस वेस्टर्न में उनकी स्नातक की डिग्री के दौरान चार वर्षों के लिए अन्य खर्चों के साथ उनकी पूरी ट्यूशन को पूरा करेगा। इससे उनकी पढ़ाई पूरी हो पायेगी। 

अभिनव को कैसे मिलेगी स्कॉलरशिप? 

अभिनव को केस वेस्टर्न रिज़र्व यूनिवर्सिटी के डीन ऑफ अंडरग्रेजुएट एडमिशन रॉबर्ट मैककुल्फ ने प्रवेश पत्र भेजा है। पत्र में डीन ने लिखा, "बधाई हो! केस वेस्टर्न रिज़र्व यूनिवर्सिटी बोर्ड ऑफ़ ट्रस्टीज़ और राष्ट्रपति बारबरा आर स्नाइडर की ओर से, आपको यह सूचित करने का मेरा सम्मान है कि हम आपको इस विश्वविद्यालय में एडमिशन देते हैं। देश के प्रमुख विश्वविद्यालयों में से एक में शामिल होने का यह निमंत्रण आपकी मजबूत शैक्षणिक और व्यक्तिगत उपलब्धियों को दर्शाता है। 

पूरी ट्यूशन फीस कवर करेगी यूनिवर्सिटी

उन्होंने आगे लिखा प्रवेश समिति को भरोसा है कि आप केस वेस्टर्न रिज़र्व के सीखने के माहौल में उत्कृष्टता पाएंगे। अभिनव ने केस वेस्टर्न यूनिवर्सिटी से प्रतिष्ठित डेविस स्कॉलरशिप और सीडब्ल्यूआरयू ग्रांट प्राप्त किया है। 2 करोड़ रुपये की उनकी छात्रवृत्ति केस वेस्टर्न में उनकी स्नातक की डिग्री के दौरान चार वर्षों के लिए अन्य खर्चों के साथ उनकी पूरी ट्यूशन फीस को कवर करेगी।

क्या है केस केस वेस्टर्न यूनिवर्सिटी

केस वेस्टर्न रिज़र्व विश्वविद्यालय अमेरिका के सर्वश्रेष्ठ अनुसंधान विश्वविद्यालयों में शामिल है। केस वेस्टर्न ओहियो के क्लीवलैंड में स्थित एक शोध विश्वविद्यालय है, जिसकी स्थापना वर्ष 1826 में हुई थी। इस विश्वविद्यालय का नाम लगातार संयुक्त राज्य अमेरिका के अग्रणी अनुसंधान विश्वविद्यालयों के बीच रहा है। विश्वविद्यालय अब तक 17 नोबेल पुरस्कार विजेता बनाने के लिए प्रसिद्ध है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios