Asianet News HindiAsianet News Hindi

स्कूल में पढ़ाया जाएगा आर्टिकल 370 हटाए जाने पर पाठ, जानिए क्यों NCERT में शामिल की गई ये जानकारी ?

पाठ में यह बताया गया है कि कश्मीर मूल रूप से भारत का अंग है। बीजेपी भाजपा सरकार ने 'एक देश एक कानून' के अन्तर्गत अनुच्छेद 370 को हटाया है। तो वहीं अब जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश हैं। 

article 370 will be included in ncert 12th standard book know why kpt
Author
New Delhi, First Published Jul 21, 2020, 3:32 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क.  Article 370 NCERT Books: एनसीईआरटी (NCERT) की 12वीं कक्षा की किताबों में आर्टिकल 370 को शामिल किया गया है। ये एक चैप्टर भी एनसीईआरटी (NCERT) 12 वीं के कोर्स में पढ़ाया जाएगा। इसे राजनीति विज्ञान की 12वीं की किताब में शामिल किया गया है। केंद्र सरकार ने बीते 5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटा दिया था।

आइए जानते हैं कि इस चैप्टर को आखिर क्यों शामिल किया गया है? 

बता दें कि राजनीति विज्ञान की पुस्तक में क्षेत्रीय आकांक्षाएं विषय का चैप्टर है, इसी में आर्टिकल 370 के बारे में जानकारी दी गई है।  इसमें लिखा गया है कि आर्टिकल 370 की वजह से ही जम्मू-कश्मीर के लोगों दोहरी नागरिकता दी गयी थी। जिसके चलते पड़ोसी देश पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में अलगाववाद और आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा था। 

पाकिस्तान उठा रहा था फायदा 

जम्मू कश्मीर में बुरे हालातों के कारण, साल 1990 में कश्मीरी पंडितों को कश्मीर छोड़ना पड़ा था। यहां की राज्य सरकारें आतंकवाद को बढ़ावा देती रहीं और कई सालों तक यहां तनाव व्याप्त रहा। साल 1947 में आजादी मिलने से पहले कश्मीर के एक बड़े हिस्से पर पाकिस्तान ने कब्जा जमा लिया। जिसे आज की तारीख में पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर कहा जाता है। 

पाठ में यह भी बताया गया है कि कश्मीर मूल रूप से भारत का अंग है। बीजेपी भाजपा सरकार ने 'एक देश एक कानून' के अन्तर्गत अनुच्छेद 370 को हटाया है। तो वहीं अब जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश हैं।

हॉस्पिटल की मनमानी का ऐसा वीडियो नहीं देखा होगा आपने...

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios