Asianet News Hindi

कोरोना संक्रमण: कई राज्यों में टल सकते हैं बोर्ड एग्जाम, बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, यहां मिला जनरल प्रमोशन

देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर तेजी से फैल रही है।  महाराष्ट्र में केस तेजी से बढ़ रहे हैं। नए केस के मामले में महाराष्ट्र दुनिया में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। राज्य में अब तक 31.13 लाख लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। 25.83 लाख ठीक हुए हैं और 56,330 की मौत हुई है। वहीं, देश के दूसरे राज्यों में भी संक्रमण फैल रहा है जिस कारण स्कूलों को बंद करने का फैसला किया गया है।

Board examinations may be postponed in many states, schools and colleges will remain closed PWA
Author
New Delhi, First Published Apr 7, 2021, 12:47 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना वायरस की दूसरी लहर देश में तेजी से फैल रही है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई राज्यों में प्रतिबंध लगा दिए गए हैं। वहीं, कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए दिल्ली, चंडीगढ़ और महाराष्ट्र के अन्य क्षेत्रों में रात का कर्फ्यू लगाया गया है। मध्यप्रदेश के भी की जिलों में रविवार का लॉकडाउन लगा दिया है। बढ़ते मामलों को देखते हुए कई राज्यों ने स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है और फिर से ऑनलाइन कक्षाएं चलाने के आदेश दिए हैं। कुछ राज्यों ने बोर्ड परीक्षाओं को भी स्थगित करने का फैसला किया है।


महाराष्ट्र
महाराष्ट्र का शिक्षा विभाग प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए आगामी बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने पर विचार कर रहा है। हालांकि महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MSBSHSE) और महाराष्ट्र शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने इस मामले पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन नागपुर से मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राज्य के बिगड़ते कोरोना संक्रमण (COVID-19) के मद्देनजर इस तरह के प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है। महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा पर अंतिम फैसला जल्द ले सकता है। 


तमिलनाडु
तमिलनाडु में अभी केवल 12वीं क्लास के ही स्कूल खुले हैं।  बाकि सभी कक्षाओं के लिए ऑनलाइन कक्षाएं चल रही हैं। तमिलनाडु सरकार ने 9वीं, 10वीं और 11वीं कक्षा के छात्रों को बिना परीक्षाओं के पदोन्नत किया है। 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 3 मई, 2021 से शुरू होंगी और 21 मई, 2021 को समाप्त होंगी। 


पंजाब
पंजाब में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए पंजाब सरकार ने राज्य के सभी स्कूल और कॉलेज 15 अप्रैल तक बंद करने के आदेश दिए हैं। बोर्ड परीक्षाओं को स्थागित कर दिया गया है। नए आदेश के अनुसार अब पंजाब में कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से 24 मई के बीच होंगी। 12वीं की परीक्षाएं 20 अप्रैल से 24 मई के बीच होंगी। स्कूलों को फिर से खोलने के निर्णय की समीक्षा 8 अप्रैल को की जाएगी।

केरल
केरल में भी संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। केरल में जनवरी में 10वीं और 12वीं के लिए नियमित स्कूलें शुरू हुईं थी। यहां उच्चतर माध्यमिक परीक्षा 8 से 26 अप्रैल, 2021 के बीच आयोजित की जाएगी। व्यावसायिक उच्च माध्यमिक परीक्षा 9 अप्रैल से 30 अप्रैल तक आयोजित की जाएंगी।


कर्नाटक
यहां पहली से 5वीं तक के लिए स्कूल बंद हैं। हालांकि अभी कॉलेज खुले हैं। हालांकि, आज देर शाम तक सरकार यह तय करेगी कि बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करना है या बोर्ड और अन्य परीक्षाओं को शेड्यूल करना है। COVID-19 मामलों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए कर्नाटक सरकार ने कहा कि वह 15 जुलाई, 2021 से स्कूलों के लिए अगले शैक्षणिक सत्र को शुरू करने की योजना बना रही है।

जम्मू-कश्मीर
यहां 12वीं तक के स्कूल 11 अप्रैल के लिए बंद हैं। जबकि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं निर्धारित समय में होंगी। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios