Asianet News Hindi

बोर्ड परीक्षाएं आ रही हैं नजदीक, सफलता के लिए इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान

परीक्षाएं नजदीक आने पर भले ही तैयारी कितनी भी अच्छी क्यों न हो, हर स्टूडेंट के मन में थोड़ी-बहुत घबराहट तो रहती ही है। 
 

Board exams are coming close, keep these 5 things in mind for success MJA
Author
New Delhi, First Published Feb 13, 2020, 3:02 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क। परीक्षाएं नजदीक आने पर भले ही तैयारी कितनी भी अच्छी क्यों न हो, हर स्टूडेंट के मन में थोड़ी-बहुत घबराहट तो रहती ही है। अक्सर स्टूडेंट्स यही सोचते रहते हैं कि पता नहीं कैसे सवाल आएंगे। हर स्टूडेंट को खासकर बोर्ड एग्‍जाम को लेकर चिंता रहती है, क्योंकि इसमें अच्छे मार्क्स आने पर ही आगे की पढ़ाई और करियर का रास्ता खुलता है। हम यहां बताने जा रहे हैं परीक्षा में सफलता के कुछ खास टिप्स। 

1. नोट्स और सैंपल पेपर
परीक्षा की तैयारी और रिविजन के दौरान सबसे बड़ी समस्या टॉपिक्स को याद रखने की होती है। कई विषय होते हैं और सब पर ध्यान देना जरूरी होता है। ऐसे में, अगर कोई चीज याद नहीं है तो घबराएं नहीं, उसे याद करने की कोशिश करें। अगर याद नहीं हो रहा तो बोलकर पढ़ें और फिर उसे कॉपी पर लिख डालें। एग्‍जाम में अच्‍छी तैयारी करने के लिए नोट्स खुद बनाएं और सैंपल पेपर हल करें। इससे किसी तरह की चिंता नहीं रहेगी।

2. डर को निकालें 
देखा गया है कि स्टूटेंड्स तैयारी तो काफी अच्छी करते हैं, पर उनके मन में परीक्षा को लेकर एक डर बना रहता है। इस वजह से वे एग्जाम के दौरान ठीक से उत्तर लिख नहीं पाते। इसलिए परीक्षा के डर को मन से बिल्कुल निकाल दें। अपनी मेहनत पर भरोसा करें। जब आपकी तैयारी अच्छी है तो डर कैसा।

3. घर में सबसे बात करें
परीक्षा की तैयारी में कुछ स्टूडेंट्स इस तरह से डूब जाते हैं कि उन्हें किसी से बातचीत करने का मौका तक नहीं मिलता। यह ठीक नहीं है। चाहे आप जितने भी व्यस्त हों,  मम्‍मी-पापा और घर के दूसरे लोगों से बातचीत जरूर करें। आपकी कोई समस्या हो तो उसके बारे में उन्हें बताएं। इससे आपके अंदर तनाव नहीं रहेगा और आपका आत्मविश्वास मजबूत बना रहेगा। 

4. रटने की आदत छोड़ें
परीक्षा से पहले कुछ याद करना है तो रटने की जगह हमेशा सीखने और समझने पर ध्यान दें। किसी भी परीक्षा में सवालों के उत्तर रट कर सफलता नहीं पाई जा सकती है। जब आप विषय को समझ लेंगे तो उसे अपने शब्दों में लिख सकते हैं। रटने की कोशिश करने से तनाव होता है। अगर आपने रट कर कोई चीज याद कर ली है तो हो सकता है कि परीक्षा के समय कहीं भूल ना जाएं। 

5. असफलता को लें चुनौती के रूप में 
यह सोच लें कि परीक्षा में असफल भी हुए तो कोई खास बात नहीं। असफलता को चुनौती के रूप में लें। याद रखें कि अमिताभ बच्चन और सचिन तेंडुलकर जैसे दिग्गज भी असफल होने के बाद ही सफलता के शीर्ष पर पहुंचे। असफलता एक चुनौती है। इसे हमेशा स्‍वीकार करें। जो लोग असफल होने के डर से कुछ नहीं करते वो जीवन में कभी कामयाब नहीं हो पाते।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios