Asianet News Hindi

17 फरवरी से शुरू हो रहीं बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा की गाइडलाइंस जारी, एडमिट कार्ड खोने पर ऐसे मिलेगी एंट्री

बिहार बोर्ड 10वीं के एग्जाम 24 फरवरी तक चलेंगे और इसके लिए एडमिट कार्ड भी जारी हो चुके हैं। परीक्षा में शामिल होने वाले सभी स्टूडेंट्स को गाइडलाइन्स का पालन करना अनिवार्य है। ताकि परीक्षा के समय कोई समस्या न हो। 

bseb matric exam 2021 bihar board class 10 exams 2021 to begin 17 feb important guidelines here kpt
Author
New Delhi, First Published Feb 16, 2021, 1:40 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. Bihar Board 10th Exam 2021 Guidelines: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (Bihar School Examination Board) की इंटरमीडिएट परीक्षाएं (12th class) खत्म  हो गई हैं। अब 17 फरवरी से मैट्रिक (10th class) के एग्जाम शुरू हो रहे हैं। इसके लिए बोर्ड ने छात्रों के लिए SOP और गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। गाइडलाइंस में एडमिट कार्ड एंट्री से लेकर कोरोना नियमों तक के विषय में बताया गया है।  

बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जायेगी। बोर्ड के मुताबिक, सभी एग्जाम सेंटर्स पर तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। 10वीं के एग्जाम 24 फरवरी तक चलेंगे और इसके लिए एडमिट कार्ड भी जारी हो चुके हैं। यहां क्लिक कर बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

परीक्षा में शामिल होने वाले सभी स्टूडेंट्स को गाइडलाइन्स का पालन करना अनिवार्य है। ताकि परीक्षा के समय कोई समस्या न हो। 

बिहार बोर्ड द्वारा जारी अहम गाइडलाइन्स (Bihar Board 10th Exam 2021 Guidelines)

1. बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स अपना एडमिट कार्ड जरूर लेकर जाएं, बिना एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र एंट्री नहीं मिलेगी।

2. अगर किसी स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड की फोटो में कोई गलती/मिस्टेक है तो उस स्टूडेंट्स को उनके आधार नंबर से एंट्री दी जाएगी।

3. सभी छात्र कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए एडमिट कार्ड में बताई गईं गाइडलाइंस को घर से पढ़कर जाएं।

4. स्टूडेंट्स को अपने साथ एडमिट कार्ड के साथ स्वयं का आधार नंबर के अलावा वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट या फोटोयुक्त बैंक पासबुक में से कोई एक पहचान पत्र भी लेकर जाएं। स्टूडेंट्स को इसके दिखाने पर एंट्री मिल जाएगी।

5. स्टूडेंट्स को परीक्षा के समय अपना खुद का सैनिटाइज़र ले जाना होगा।

6. परीक्षा हॉल में दाखिले से लेकर परीक्षा के खत्म होने के बाद जाने स्टूडेंट्स को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

7. परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले तक ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इसलिए छात्र समय से पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाएं।  

बिहार बोर्ड 10वीं (मैट्रिक) की परीक्षा में 16 लाख 84 हजार 466 परीक्षार्थी शामिल होंगे। वहीं बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा 2021 में कुल 13.50 लाख स्टूडेंट्स उपस्थित हुए थे। बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 1 फरवरी से 13 फरवरी, 2021 तक आयोजित की गईं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios