Asianet News HindiAsianet News Hindi

Career Guidance: कैसे बनते हैं वीडियो एडिटर, जानें योग्यता, कोर्स, सैलरी और स्कोप

टीवी सीरियल्स, मूवी, वेब सीरीज को जब आप देखते हैं तो उसमें बड़ा रोल होता है वीडियो एडिटिंग का। एक वीडियो एडिटर के तौर पर करियर काफी अच्छा ऑप्शन माना जाता है। इस फील्ड में पैसों को साथ ग्रोथ और स्कोप काफी ज्यादा हैं। 

Career Guidance how to become video editor eligibility course salary and scope stb
Author
First Published Sep 13, 2022, 3:30 PM IST

करियर डेस्क : आजकल हाईटेक चीजों का जमाना है। सोशल मीडिया पर वीडियो कंटेंट की भरमार है। टीवी सीरियल्स, फिल्मों और वेब सीरीज को लोग खूब पसंद कर रहे हैं। ज्यादातर लोग एंटरटेनमेंट के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करते हैं। स्मार्टफोन आने से इनकी डिमांड और भी ज्यादा बढ़ गई है। कई वीडियो हमें काफी अट्रैक्ट करते हैं और हम उन्हें काफी दिलचस्पी के साथ देखते हैं। ये वीडियो सीधे तौर पर हमारे पास नहीं आती, बल्कि इनकी एडिटिंग की जाती है। ये एडिटिंग करते हैं वीडियो एडिटर। एक वीडियो  एडिटर (Video Editor) के तौर पर काम करना अच्छा करियर ऑप्शन (Career Option) माना जाता है। इस फील्ड में पैसों के साथ शोहरत भी मिलती है। आइए जानते हैं वीडियो एडिटर बनने के लिए जरूरी योग्यता, कोर्स, सैलरी और स्कोप...

क्राइटेरिया
हर दिन नई-नई टेक्नोलॉजी आने से वीडियो एडिटर के तौर पर काम आसान हुआ है लेकिन नए-नए वीडियो और ऑडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर आने से उन्हें सीखने और समझने की जरुरत होती है। अगर एक वीडियो एडिटर समय के साथ यानी नई टेक्नोलॉजी को नहीं सीखता तो वह काफी पीछे हो सकता है। इसलिए जब भी समय- समय पर नए सॉफ्टवेयर मार्केट में आएं तो उन पर काम करना चाहिए।

योग्यता
वीडियो और ऑडियो एडिटर बनने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं होना चाहिए। इसके बाद वे फिल्म और वीडियो एडिटिंग से जुड़े प्रोजेक्ट पर काम कर सकते हैं। हालांकि कई कोर्स में एडमिशन के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री भी मांगी जाती है। कोर्स करने के बाद आप अच्छा खासा इनकम कर सकते हैं।

कोर्स

  • डिप्लोमा इन फिल्म एडिटिंग
  • डिप्लोमा इन वीडियो एडिटिंग एंड साउंड रिकॉर्डिंग
  • डिप्लोमा इन पोस्ट प्रोडक्शन वीडियो एडिटिंग
  • सर्टिफिकेट कोर्स इन वीडियो एडिटिंग

स्कोप
आज बदलती लाइफस्टाइल में हर जगह वीडियो एडिटर की डिमांड बढ़ती जा रही है। छोटी-बड़ी कंपनियों में इन्हें हायर किया जाता है। इसके अलावा न्यूज चैनल, ऑनलाइन मीडिया हाउस, प्रोडक्शन हाउस, यूट्यूब चैनल में भी वीडियो एडिटर के लिए नौकरी के स्कोप हैं। वीडियो एडिटिंग से जुड़ा कोर्स करने के बाद घर बैठे भी नौकरी पा सकते हैं।

सैलरी
इस फील्ड में करियर बनाने के बाद ढेर सारी अपॉर्च्युनिटी मिलती हैं। शुरुआती सैलरी 10 से 15 हजार होती है लेकिन एक्सपीरिएंस और काम की ग्रोथ के बाद 40 हजार से 50 हजार महीने की कमाई होने लगती है। आगे काम के हिसाब से सैलरी बढ़ती जाती हैं।

इसे भी पढ़ें
Career Guidance: घर बैठे महिलाएं कर सकती हैं ये जॉब, अच्छी होगी इनकम

Career Options: 12वीं के बाद पांच बेस्ट शॉर्ट टर्म कोर्स, जानें कॉलेज, फीस और हर जानकारी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios