Asianet News Hindi

CBSC Board 12th update: 30 मिनट एग्जाम में पूछे जा सकते हैं ऑब्जेक्ट‍िव क्वेश्चन, 1 जून को हो सकती है घोषणा

कोरोना संक्रमण के कारण सीबीएससी बोर्ड (CBSC Board) की 12वीं कक्षा पर अभी तक फैसला नहीं हो सका है। ज्यादातर राज्यों में 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं, लेकिन 12वीं की परीक्षा को लेकर अभी तक कोई निर्णय नहीं हुआ है।

CBSC Board 12th update education minister will declaration dates pwa
Author
New Delhi, First Published May 27, 2021, 7:21 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कारण अभी तक 12वीं बोर्ड के एग्जाम को लेकर फैसला नहीं हुआ है। माना जा रहा है कि केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक 1 जून को कक्षा 12वीं बोर्ड के एग्जाम की डेट की घोषणा कर सकते हैं। सूत्रों के अनुसार, परीक्षा के टाइम घटाकर आधे घंटे किया जा सकता है। इससे पहले राज्य के शिक्षा मंत्री और सचिव की मीटिंग को लेकर चर्चा हुई थी।

इसे भी पढ़ें- आपका बिहेवियर बच्चों की मेंटल हेल्थ पर नहीं पड़ने देगा असर, इन 5 बातों का रखें ख्याल

सूत्रों का कहना है कि छात्रों के लिए 30 मिनट के टाइम में केवल ऑब्जेक्ट‍िव प्रश्न ही पूछे जा सकते हैं। केन्द्रीय शिक्षा मंत्री की बैठक में कई राज्यों ने छात्रों को वैक्सीनेशन कराने के बाद एग्जाम लेने की सुझाव दिया था। इस मीटिंग में कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने CBSE के 12वीं बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के प्रस्ताव का समर्थन किया था।  बोर्ड की तरफ से सुझाव दिया गया था कि परीक्षाएं ऑब्जेक्टिव पैटर्न पर करवा ली जाए।

इसे भी पढ़ें- 12th board exam: परीक्षा कराने के फेवर में हैं 6 राज्य, लेकिन इन दो शर्तों के साथ


कोरोना संक्रमण के कारण सीबीएससी बोर्ड (CBSC Board) की 12वीं कक्षा पर अभी तक फैसला नहीं हो सका है। ज्यादातर राज्यों में 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं, लेकिन 12वीं की परीक्षा को लेकर अभी तक कोई निर्णय नहीं हुआ है। 12वीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर अभी तक केन्द्र और राज्यों के बीच सहमति नहीं बन पाई है। कई राज्य परीक्षा को रद्द कराने पर जोर दे रहे हैं तो कई कुछ शर्तों के साथ एग्जाम लेने को तैयार हैं।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios