Asianet News HindiAsianet News Hindi

CBSE Board: टर्म-2 के लिए बोर्ड ने जारी किया सैंपल पेपर, इस बार पूछे जाएंगे ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल

सैंपल पेपर के साथ-साथ मार्किंग स्कीम भी जारी की गई है। सीबीएससी टर्म 2 सैंपल क्वेश्चन पेपर के मुताबिक, हर विषय में सब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होंगे। दसवीं कक्षा में हर विषय में 40 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे।

cbse 10th 12th term 2 exam sample question papers pwt
Author
new delhi, First Published Jan 15, 2022, 2:48 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए अच्छी खबर है। बोर्ड ने टर्म-2 परीक्षा के लिए सैपल प्रश्न पत्र जारी किए हैं। सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स सैंपल क्वेश्चन पेपर देख सकते हैं। सैंपल क्वेश्चन पेपर जारी होने से कैंडिडेट्स को फायदा होगा। वो इस सैंपल क्वेश्चन पेपर से हिसाब से तैयारी कर सकते हैं। छात्र सीबीएसई की वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर सैंपल पेपर देख सकते हैं। 

सैंपल पेपर के साथ-साथ मार्किंग स्कीम भी जारी की गई है। सीबीएससी टर्म 2 सैंपल क्वेश्चन पेपर के मुताबिक, हर विषय में सब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होंगे। दसवीं कक्षा में हर विषय में 40 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। टर्म-1 परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप (objective type) पूछे गए थे। इस बार सवाल सब्जेक्टिव टाइप होंगे।  टर्म 1 की परीक्षा नवंबर- दिसंबर में आयोजित की गई थी।

कब होंगे एग्जाम
टर्म 2 की परीक्षा मार्च-अप्रैल में आयोजित की जाएगी। कोरोना के कारण सीबीएसई (CBSE) की परीक्षाएं दो बार आयोजित की जा रही है। पहली पारी की परीक्षा यानी टर्म 1 समाप्त हो चुकी है। बोर्ड ने हर विषय में कितने शब्द में उत्तर देना है, इसकी जानकारी बोर्ड ने सैंपल पेपर में दी है। सामाजिक विज्ञान में पांच सेक्शन में सवाल पूछे जाएंगे। सेक्शन एक के सभी प्रश्न का उत्तर 40 शब्दों में देना है। वहीं सेक्शन दो के सभी प्रश्न का उत्तर 80 शब्दों में देना है। 

रिजल्ट का इंतजार
टर्म 1 की परीक्षाएं समाप्त होने के बाद स्टूडेंट्स रिजल्ट बहुत ही बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि नतीजे इसी हफ्ते तक जारी किए जा सकते हैं. हालांकि बोर्ड की तरफ को कोई ऑफिशियल तारीख नहीं जारी की गई है।

इसे भी पढ़ें-  RRB NTPC Result 2021: RRB ने जारी किया आरआरबी एनटीपीसी 2021 परिणाम, ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

NIOS 10th, 12th results 2021: 10वीं, 12वीं नवंबर-दिसंबर परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे चेक करें अपने मार्क्स

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios