Asianet News HindiAsianet News Hindi

CBSE ने घोषित किया 10वीं क्लास का रिजल्ट: 99.04 फीसदी छात्र पास, स्टूडेंट्स ऐसे चेक करें अपने मार्क्स

इस साल बोर्ड दसवीं कक्षा के लिए मेरिट लिस्ट जारी नहीं किया है। कोरोना वायरस के कारण बोर्ड ने इस साल दसवीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द कर दिया था।

CBSE 10th Board Results declared, know how and where to check it
Author
New Delhi, First Published Aug 3, 2021, 12:17 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क.  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE )  ने 10वीं क्लास का रिजल्ट घोषित कर दिया है। स्टूडेंट्स सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in या cbse.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट ( CBSE Class 10 Result 2021 ) चेक कर सकते हैं।  इस साल बोर्ड दसवीं कक्षा के लिए मेरिट लिस्ट जारी नहीं किया है। कोरोना वायरस के कारण बोर्ड ने इस साल दसवीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द कर दिया था।

कितने छात्रों ने कराया था रजिस्ट्रेशन
इस साल 10वीं क्लास के लिए 21,13,767 रेगुलर स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। अभी केवल 20,97,128 छात्रों को रिजल्ट घोषित किया गया है। कुल 99.04 फीसदी छात्र पास हुए हैं। 

यहां भी देख सकते हैं रिजल्ट
स्टूडेंट्स डिजीलॉकर और SMS के जरिए भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं। कोरोना के कारण इस बार परीक्षा नहीं हुई थी। जो स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट से खुश नहीं हैं उन्हें दोबारा परीक्षा देने का भी मौका दिया जाएगा।

 

 

ऐसे देखें अपने मार्क्स
CBSE की ऑफिशियल साइट cbseresults.nic.in पर विजिट करें।
होम पेज पर कक्षा 10वीं CBSE Results 2021 के लिंक को क्लिक करें। 
एक नया पेज खुलने के बाद मांगी गई डिटेल्स को भरकर लॉगिन करें।
लॉगिन करते ही आपका रिजल्ट दिखाई देगा।

यहां से मिलेगी मार्कशीट
स्टूडेंट्स को डिजीलॉकर के माध्यम से डिजिटल मार्कशीट दी जाएगी। इसे लिए स्टूडेंट्स digilocker.gov.in एप को  डाउनलोड करें। मार्कशीट के लिए स्टूडेंट्स को डिजीलॉकर क्रेडेंशियल्स SMS के जरिए दिए गए हैं। जिसके बाद वो अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं।

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios