Asianet News HindiAsianet News Hindi

CBSE 10वीं-12वीं की बची बोर्ड परीक्षाओं का क्या होगा? HRD मिनिस्ट्री ने बताया

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने CBSC BOARD की 10वीं की परीक्षाओं को लेकर स्थिति स्पष्ट कर दी है। मंगलवार को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली को छोड़कर देश में और कहीं भी CBSC 10वीं की परीक्षा नहीं होगी

CBSE 10th exam will not be done in entire country except North East Delhi kpl
Author
New Delhi, First Published May 6, 2020, 1:03 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली(Uttar Pradesh). मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने CBSC BOARD की 10वीं की परीक्षाओं को लेकर स्थिति स्पष्ट कर दी है। मंगलवार को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली को छोड़कर देश में और कहीं भी CBSC 10वीं की परीक्षा नहीं होगी। उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से 10 दिन पहले एग्जाम की सूचना दे दी जाएगी ताकि उन्हें फाइनल तैयारी करने का पर्याप्त समय मिल सके। मंत्री निशंक ने कहा  कि उत्तर पूर्व दिल्ली के छात्रों को उन विषयों की परीक्षा में फिर से उपस्थित होने की जरूरत नहीं है जिनकी पहले वे परीक्षा दे चुके हैं।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, 'ये परीक्षाएं उन छात्रों के लिये आयोजित की जा रही है जो कानून एवं व्यवस्था की स्थिति के कारण निर्धारित कार्यक्रम के दौरान परीक्षा नहीं दे पाए थे। नये कार्यक्रम की घोषणा एक-दो दिनों में की जायेगी। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट को देखते हुए ये अहम निर्णय लिया जा रहा है। इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSC) ने भी 10वीं की परीक्षाओं को लेकर स्पष्टीकरण दिया था। बोर्ड ने कहा था कि 10वीं और 12वीं कक्षा के 29 विषयों की परीक्षा लॉकडाउन के बाद होगी। 

दंगा प्रभावित क्षेत्रों में होगा फिर से एग्जाम 
CBSC BOARD 12वीं की परीक्षा उत्तर पूर्वी दिल्ली के दंगा प्रभावित क्षेत्रों में तो होंगी ही, इसके अलावा जिन प्रमुख विषयों की परीक्षा बच गई है उनकी भी परीक्षा होगी। बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक डा.संयम भारद्वाज के मुताबिक परीक्षा शुरू होने के 10 दिन पहले इस बारे में सूचित कर दिया जाएगा। उन्होंने एक बार फिर स्पष्ट करते हुए कहा कि 1 अप्रैल को इस सन्दर्भ में प्रेस नोट जारी किए गए थे ।

इन विषयों के होंगे एग्जाम 
CBSC 10वीं के 6 विषय जिसमे हिंदी कोर ए, हिंदी कोर बी, इंग्लिश कॉमन, इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर, साइंस, सोशल साइंस शामिल हैं। जबकि 12वीं के 11 विषय जिसमे इंग्लिश इलेक्टिव-एन, इंग्लश इलेक्टिव-सी, इंग्लिश कोर, मैथमेटिक्स, इकोनोमिक्स, बॉयलोजी, पोलिटिकल साइंस, हिस्ट्री, फिजिक्स, एकाउंटेंसी तथा केमेस्ट्री की परीक्षा होगी।

12वीं की ये परीक्षाएं पूरे देश में होंगी 
12वीं के 12 विषय जिनकी परीक्षा पूरे देश में आयोजित होगी. इसमें बिजनेस स्टडीज, जियोग्राफी, हिंदी इलेक्टिव, हिंदी कोर, होम साइंस, सोशियोलॉजी,कंप्यूटर साइंस (ओेल्ड), कंप्यूटर साइंस (न्यू), इंफार्मेशन प्रैक्टिस(ओेल्ड) इंफार्मेशन प्रैक्टिस (न्यू),इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी, बॉयोटेक्नोलॉजी शामिल हैं।

18 से 23 जुलाई तक होंगे JEE-MAINS के एग्जाम्स 
HRD मंत्रालय की ओर से कई दूसरे अहम निर्देश भी जारी हुए हैं। इसमें JEE-MAINS की परीक्षा 18-23 जुलाई को कराने का निर्देश जारी हुई है ।  वहीं नीट की परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित कराने के निर्देश दिए गए हैं ।जबकि सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं के लिए अगले एक-दो दिन के भीतर इन डेट निर्धारित की जा सकती है ।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios