Asianet News HindiAsianet News Hindi

CBSE 10th Result 2020: बस कुछ देर में जारी होगा सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट, इन प्लैटफॉर्म पर करें चेक

दरअसल स्टूडेंट्स की संख्या ज्यादा होने की वजह से कई बार वेबसाइट नहीं खुलती, ऐसे में आप दूसरे तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बार भी सीबीएसई बोर्ड दसवीं में कुल 18 लाख से ऊपर स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी है।

cbse 10th results 2020 will declare soon today check on cbseresults nic in kpt
Author
New Delhi, First Published Jul 15, 2020, 12:33 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. CBSE 10th Result 2020 Declare Today: सीबीएसई बोर्ड दसवीं का रिजल्ट आज घोषित होगा। ऐसे में बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा भी कई प्लेटफॉर्म्स पर रिजल्ट घोषित किया जाता है। स्टूडेंट्स cbseresults.nic.in और cbse.nic.in के अलावा इन तरीकों से भी रिजल्ट देख सकते हैं।

दरअसल स्टूडेंट्स की संख्या ज्यादा होने की वजह से कई बार वेबसाइट नहीं खुलती, ऐसे में आप दूसरे तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बार भी सीबीएसई बोर्ड दसवीं में कुल 18 लाख से ऊपर स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी है। इसलिए अगर आप वेबसाइट से रिजल्ट नहीं देख पाते हैं तो इन 6 तरीकों से रिजल्ट देखा जा सकता है।

CBSE 10th Result 2020, 12वीं के नतीजे जारी होने के बाद स्टूडेंट्स की निगाहें दसवीं के रिजल्ट पर थीं। नतीजे पहले मंगलवार 14 जुलाई को जारी होने वाले थे।

गूगल पर देखें रिजल्ट –

गूगल पर रिजल्ट देखने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें –
सबसे पहले गूगल सर्च इंजन खोलें और उस पर टाइप करें CBSE 10th Result 2020
जैसे ही आप एंटर बटन दबाएंगे एक नया लॉगइन स्क्रीन खुल जाएगा।
यहां पर अपना सेंटर नंबर, स्कूल नंबर, एडमिट कार्ड आईडी, रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालें।
इसके बाद check exam results पर क्लिक कर दें आपका रिजल्ट कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएगा।

सीबीएसई ने कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न परिस्थितियों को देखते हुए इस वर्ष  मेरिट सूची जारी नहीं करने का निर्णय लिया है। इस साल 12वीं कक्षा में कुल 88.78 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए जबकि 2019 में 83.40 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए थे। यानी, पिछले साल की तुलना में इस साल 5.38 प्रतिशत अधिक छात्र उत्तीर्ण हुए।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios