Asianet News Hindi

CBSE Exam Datesheet: यहां देखें किस डेट में होगा कौन सा पेपर, क्या होगी परीक्षा की टाइमिंग ?

डेटशीट के साथ शिक्षा विभाग ने बताया कि 10 बजे  या 10 बजकर 15 मिनट तक आंसर बुक दे दी जाएगी। पेपर डिस्ट्रीब्यूशन 10.15 मिनट पर किया जाएगा। 

CBSE board exam 2021 class 10th 12th datesheet released sull exam detail by subjects or shifts kpt
Author
New Delhi, First Published Feb 2, 2021, 6:09 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. CBSE Board 10th-12th datesheet Released: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट 2 फरवरी को जारी कर दी गई है। डेट शीट के मुताबिक, 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी। 10वीं की परीक्षाएं 7 जून तक, जबकि 12वीं की परीक्षाएं 11 जून तक चलेंगी।

यहां हम सभी CBSE स्टूडेंट्स को विषयवार परीक्षाओं के बारे में बता रहे हैं। आइए जानते हैं किस दिन कौन सी परीक्षा होगी। 

मॉर्निंग शिफ्ट में  होंगी 10वीं क्लास की सभी परीक्षाएं

सबसे पहले 10वीं क्लास की बात करें तो 4 मई मंगलवार को लैंग्वेज पेपर दिया गया है, इसमें उड़िया, कन्नड़ और लेपछा भाषा दी गई हैं। ये परीक्षा  मॉर्निंग शिफ्ट में साढ़े 10 बजे से डेढ़ बजे तक है। पहली से आखिरी तक 10वीं क्लास की सभी परीक्षाएं मॉर्निंग शिफ्ट में हैं।  

गुरूवार 6 मई को मॉर्निंग शिफ्ट में अंग्रेजी भाषा और साहित्य का पेपर है। बीच में छात्रों को तीन दिन की छुट्टी मिलेगी। फिर 10 मई सोमवार मॉर्निंग शिफ्ट में हिंदी कोर्स A और B की परीक्षा है। कंप्यूटर एप्लीकेशन के आखिरी एग्जाम के साथ 10 क्लास के बच्चों की परीक्षाएं खत्म हो जाएंगी। 

10वीं स्टूडेंट के लिए Time Table: क्लिक करके देखें किस डेट में होगा कौन सा पेपर, क्या होगी टाइमिंग, कब तक चलेगी परीक्षा
 

12वीं के छात्रों के लिए बदलती रहेगी शिफ्ट

12वीं के छात्रों की बात करें तो पहली परीक्षा 4 मई मंगलवार को है जिसमें अंग्रेजी इलेक्टिव और कोर विषय दिए गए हैं। 5 मई बुधवार को टैक्सेशन और म्यूजिक की परीक्षाएं हैं। 

इसके बाद 6 मई को दोपहर शिफ्ट में ढाई बजे से साढ़े 5 बजे तक भारत की ज्ञान परंपराएं और प्रथाएं और नेपाली, फाइनेंस मार्के आदि की परीक्षाएं हैं। 12वीं की परीक्षाएं दोनों शिफ्ट में चलेंगी और ये 11 जून तक खत्म हो जाएंगी। 

डेटशीट के साथ शिक्षा विभाग ने बताया कि 10 से 10. 15 तक आंसर बुक दे दी जाएगी। पेपर डिस्ट्रीब्यूशन 10.15 मिनट पर किया जाएगा।

12वीं स्टूडेंट के लिए Time Table: क्लिक करके देखें किस डेट में होगा कौन सा पेपर, क्या होगी टाइमिंग, कब तक चलेगी परीक्षा

 

परीक्षाओं में ढाई महीने का देरी हुई

CBSE की परीक्षाएं इस बार करीब ढाई महीने की देरी से शुरू हो रही हैं। पिछले साल यह 15 फरवरी से शुरू हो गई थीं। इन परीक्षाओं में 30 लाख स्टूडेंट्स शामिल हो सकते हैं। दोनों ही क्लास के प्रैक्टिकल एग्जाम 1 मार्च से शुरू होंगे। वहीं, रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने 31 दिसंबर को एक लाइव वेबिनार में CBSE की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान किया था, जिसकी डेट शीट अब जारी हुई है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios