Asianet News Hindi

शिक्षा मंत्री इस दिन करेंगे CBSE बोर्ड परीक्षा की तारीखें का ऐलान, कोविड के कारण बदला शेड्यूल

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखिरियाल निशंक ( Ramesh Pokhriyal Nishank) ने ट्वीट करके सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 के संबंध में अहम जानकारी दी है। 

cbse board exam 2021 dates will announce on 31st december education minister said kpt
Author
New Delhi, First Published Dec 27, 2020, 1:18 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. लंबे समय से सीबीएसई बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exam 2021) की तारीखों के एलान का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स के लिए ये बड़ी खबर है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखिरियाल निशंक ( Ramesh Pokhriyal Nishank) ने ट्वीट करके सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 के संबंध में अहम जानकारी दी है। 

उन्होंने लिखा, 'मैं सीबीएसई परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा की तारीख की घोषणा करूंगा।' 31 दिसंबर 2020 को यह साफ किया जाएगा कि साल 2021 की बोर्ड परीक्षाएं किस तारीख से आरंभ होंगी। शिक्षा मंत्री साल 2020 के अंतिम दिन सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तारीखों के विषय में घोषणा करेंगे।

इसी के साथ साल बीतते-बीतते स्टूडेंट्स जान जाएंगे कि उनके एग्जाम किस महीने और किस तारीख से आरंभ होंगे। इसके आधार पर वे अपनी तैयारियों को भी अंतिम रूप दे सकते हैं।

जनवरी-फरवरी में नहीं होंगी परीक्षाएं

बता दें कि 22 दिसंबर को एक वेबिनार के जरिए टीचर्स के साथ बातचीत करते हुए उन्होंने कहा था कि फरवरी तक कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी और तारीखों की घोषणा परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा। 

उन्होंने ये भी कहा कि तारीखों की घोषणा काफी पहले कर दी जाएगी ताकि छात्रों को तैयारी के लिए जरूरी समय मिल सके।

प्रैक्टिकल परीक्षाएं संभव

उन्होने कहा, आमतौर पर जनवरी में प्रैक्टिकल एग्जाम होते हैं और मध्य फरवरी से मध्य मार्च के बीच परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं लेकिन फिलहाल फरवरी के अंत तक परीक्षाएं नहीं होंगी, लेकिन इस बीच हम बातचीत करेंगे और इस संबंध में अंतिम निर्णय लेंगे।

कोविड के कारण बदला शेड्यूल –

दरअसल हर साल सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं फरवरी या मार्च के महीने में शुरू हो जाती हैं, लेकिन इस बार कोविड के कारण स्थितियां फर्क हैं। शिक्षा मंत्री ने कहा कि स्टूडेंट्स ताजा अपडेट पर नजर रखें जल्द ही परीक्षा तारीखों का एलान किया जाएगा। परीक्षा ऑफलाइन मोड में ही आयोजित होगी और कोविड से बचाव के लिए सभी जरूरी बातों का ध्यान रखा जाएगा। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios