Asianet News Hindi

CBSE 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम की तारीखें घोषित, छात्र यहां पढ़ें सभी डिटेल्स

सीबीएसई ने कहा कि ये तारीखें संभावित हैं। सटीक तिथि बाद में सूचित की जाएगी। ऐसे में छात्र अभी इन तिथियों को सही मानकर न चलें। कोरोना स्थिति के कारण योजनाओं में बदलाव संभावित हैं। 

cbse released 12th practical exam date here are the details kpt
Author
New Delhi, First Published Nov 22, 2020, 11:32 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. CBSE 12th practical exam date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शनिवार को 12वीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख जारी कर दी। सीबीएसई 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी से 8 फरवरी के बीच होंगी। सीबीएसई ने कहा कि ये तारीखें संभावित हैं। सटीक तिथि बाद में सूचित की जाएगी। ऐसे में छात्र अभी इन तिथियों को सही मानकर न चलें। कोरोना स्थिति के कारण योजनाओं में बदलाव संभावित हैं। 

बोर्ड ने परीक्षाएं आयोजित करने के लिए एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) भी जारी की है। बोर्ड ने कहा है कि practical exams के लिए अलग-अलग तारीखें स्कूलों को भेजी जाएंगी।

इंटरनल और एक्सटर्नल दोनों परीक्षार्थी होंगे शामिल 

बता दें कि,  प्रैक्टिकल एग्जाम में इंटरनल और एक्सटर्नल परीक्षार्थी बोर्ड की ओर से एक Observer नियुक्त किया जाएगा जो practical exam औक project evaluation की निगरानी करेगा। प्रैक्टिकल एग्जाम में पिछले वर्षों की तरह इंटरनल और एक्सटर्नल दोनों तरह के परीक्षार्थी होंगे। 

सीबीएसई बोर्ड द्वारा नियुक्त बाहरी परीक्षक (external examiner) द्वारा केवल व्यावहारिक परीक्षा (practical examination) आयोजित करने की जिम्मेदारी होगी।

प्रैक्टिकल परीक्षा और परियोजना मूल्यांकन 

एस्सेसमेंट (Assessment) समाप्त होने के बाद, स्कूलों को बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराए गए लिंक पर अंक अपलोड करने होंगे। प्रैक्टिकल परीक्षा और परियोजना मूल्यांकन (Practical exam and project evaluation) से जुड़े संबंधित स्कूलों में होंगे।

जल्द होंगी कक्षा 12 बोर्ड परीक्षाएं 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने शुक्रवार को कहा कि कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिये होने वाली बोर्ड परीक्षाएं जरूर होंगी और इनके लिये कार्यक्रम जल्द घोषित किये जाने की उम्मीद है।

बोर्ड परीक्षाओं रद्द किये जाने की मांग 

विभिन्न संगठनों द्वारा कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने या स्थगित किये जाने की मांग के बीच त्रिपाठी का यह बयान आया है। बोर्ड परीक्षाएं अवश्य होंगी, सीबीएसई इसके लिये योजना बना रहा है।

एसोचैम द्वारा ‘नयी शिक्षा नीति: स्कूली शिक्षा के लिये उज्ज्वल भविष्य’ विषय पर आयोजित एक वेबिनार के दौरान उन्होंने कहा, “बोर्ड परीक्षाएं अवश्य होंगी और इनका कार्यक्रम जल्द ही घोषित किया जाएगा। सीबीएसई इसके लिये योजना बना रहा है और जल्द ही इस बात का खुलासा किया जाएगा कि परीक्षा का मूल्यांकन कैसे किया जाएगा।”

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios