Asianet News HindiAsianet News Hindi

9वीं और 11वीं में फेल होने वाले छात्रों को मिलेगा एक और मौका, ऐसे एग्जाम देकर हो जाएंगे पास

सीबीएसई द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक, कोरोना के चलते पूरा देश चुनौतीपूर्ण समय का सामना कर रहा है। यह अभूतपूर्व हालात हैं, बच्‍चे घरों में बंद हैं। उनके स्‍कूल बंद हैं। वे मानसिक तनाव और बेचैनी महसूस कर रहे हैं।

cbse students who fail in 9th and 11th will get one more chance kpt
Author
New Delhi, First Published May 15, 2020, 1:14 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन ने कहा है कि 9वीं और 11वीं क्लास के जो छात्र इस साल परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो पाए, उन्हें स्कूल में होने वाली परीक्षा में शामिल होने का एक और मौका दिया जाएगा। सीबीएसई ने सभी स्कूलों से कहा है कि वह स्कूल नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के अनुत्तीर्ण छात्रों के लिये ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षाएं ले सकते हैं।

सीबीएसई ने नोटिस जारी करके बताया है कि 9वीं और 11वीं क्लास के स्टूडेंट्स अगर किसी परीक्षा में फेल हो गए हैं, तो उन्हें उन परीक्षाओं को दोबारा से देने का मौका दिया जाएगा। 

CBSE द्वारा जारी नोटिस को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने अपने ट्विटर हैंडर पर शेयर किया। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, "सभी सीबीएसई स्कूलों को निर्देशित किया जा रहा है कि 9वीं एवं 11वीं में जो बच्चे अनुत्तीर्ण हो गए हैं, ऐसे सभी बच्चों को ऑनलाइन/ऑफलाइन/इनोवेटिव तरीके से टेस्ट लेने का एक अवसर प्रदान करें।"

सीबीएसई द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक, कोरोना के चलते पूरा देश चुनौतीपूर्ण समय का सामना कर रहा है। यह अभूतपूर्व हालात हैं, बच्‍चे घरों में बंद हैं। उनके स्‍कूल बंद हैं। वे मानसिक तनाव और बेचैनी महसूस कर रहे हैं। अभिभावकों को वेतन और परिवार के स्‍वास्‍थ्‍य की चिंता है।

ऐसे मुश्किल समय में जो बच्‍चे स्‍कूल परीक्षाओं में पास नहीं हो पाए हैं वे और भी ज्‍यादा दुखी होंगे। सीबीएसई को लगातार ऐसे छात्रों की ओर से सवाल मिल रहे हैं। लगातार अभिभावकों के सवाल भी मिल रहे हैं. ऐसी मुश्किल घड़ी में छात्रों को तनाव को दूर करने और उनकी घबराहट को कम करने के लिए हम सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios