Asianet News HindiAsianet News Hindi

CUET UG 2022: सीयूईटी यूजी रिजल्ट से पहले समझिए मार्किंग स्कीम, कैसे मिलेगा नंबर

सीयूईटी रिजल्ट आने के बाद क्वालिफाई करने वाले कैंडिडेट्स को काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल होना होगा। उनके स्कोर के मुताबिक देश की 43 केंद्रीय विश्वविद्यालयों समेत 90 यूनिवर्सिटीज में प्रवेश दिया जाएगा। उन्हें चॉइस ऑफ कॉलेज के लिए आवेदन करना होगा।

CUET UG 2022 NTA Marking Scheme for Undergraduate Programs cuet.samarth.ac.in stb
Author
First Published Sep 15, 2022, 9:46 AM IST

करियर डेस्क : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज कॉमन यूनिवर्सिटी एडमिशन टेस्ट का रिजल्ट (CUET UG Result 2022) जारी कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सुबह 10 बजे के बाद किसी भी वक्त रिजल्ट घोषित किया जा सकता है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक एनटीए रिजल्ट के साथ स्कोरकार्ड भी जारी करने जा रहा है। इसी के आधार पर स्टूडेंट्स को अलग-अलग यूनिवर्सिटी में एडमिशन दिया जाएगा। रिजल्ट से पहले आइए जानते हैं इस परीक्षा की मार्किंग स्कीम...

CUET UG 2022 Marking Scheme

  • हर सही आंसर के लिए 5 नंबर मिलेगा।
  • गलत जवाब देने पर निगेटिव मार्किंग का प्रावधान है और एक अंक काट लिया जाएगा।
  • अगर किसी सवाल का एक से ज्यादा विकल्प सही है तो उन छात्रों को 5 नंबर मिलेंगे, जिन्होंने किसी भी सही विकल्प पर टिक किया है।
  • किसी प्रश्न के सभी विकल्प सही हैं तो उस प्रश्न को अटेम्प्ट करने वाले छात्र को 5 नंबर दिए जाएंगे।
  • अगर किसी सवला का कोई भी विकल्प सही नहीं है और स्टूडेंट्स ने उसे अटेम्प्ट नहीं किया है तो उन्हें 5 अंक दिए जाएंगे।

छात्र कर सकते हैं करेक्शन
एनटीए ने सीयूईटी यूजी 2022 के आवेदन फॉर्म में सुधार करने के लिए छात्रों को एक मौका दिया है। उम्मीदवार अपना नाम, माता-पिता का नाम, जन्मतिथि, जेंडर, कैटेगर और चॉइस ऑफ यूनिवर्सिटी में सुधार कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें निर्धारित फीस ऑनलाइन जमा करनी होगी।

देश की 90 यूनिवर्सिटी में दाखिला
सीयूईटी रिजल्ट जारी होने के बाद इस परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल होकर पसंदीदा कॉलेज के लिए आवेदन करना होगा। उन्हें जितने मार्क्स मिले होंगे, उस हिसाब से देश की 43 केंद्रीय विश्वविद्यालयों समेत 90 विश्वविद्यालयों में एडमिशन मिलेगा। रैंक, मेडिकल फिटनेस,  डॉक्यूमेंट्स के वेरिफिकेशन और विश्वविद्यालय की अलग-अलग क्राइटेरिया के हिसाब से छात्रों को किसी यूनिवर्सिटी में प्रवेश दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें
CUET UG Result 2022: इंतजार खत्म ! आ रहा है सीयूईटी का रिजल्ट, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

इन डॉक्यूमेंट्स के बिना नहीं मिलेगा Delhi University में एडमिशन, फटाफट कर लें रेडी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios