Asianet News HindiAsianet News Hindi

IIMC के महानिदेशक ने कहा- कम्युनिकेशन सेक्टर करियर के कई विकल्प, यहां 'टी शेप्ड' लोगों की जरूरत

कोविड-19 ने मीडिया के परिदृश्य को बदल दिया है, इसलिए विद्यार्थियों के लिए ई-कॉमर्स और डिजिटल मीडिया कंपनियों में कंटेंट क्रिएशन में रोजगार के अनेक अवसर हैं। 

Director General of IIMC said There is a need of T shaped people in the communication sector
Author
New Delhi, First Published Aug 2, 2021, 1:13 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. आज कम्युनिकेशन सेक्टर में मल्टी टैलेंटेड लोगों की आवश्यकता है। कॉरपोरेट की भाषा में ऐसे लोगों को 'टी शेप्ड' कहा जाता है। भारत की नई शिक्षा नीति भी इस कोशिश में है कि देश में 'टी शेप्ड' लोगों की संख्या बढे़। यह विचार भारतीय जन संचार संस्थान के महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी ने एफआईएमटी कॉलेज द्वारा आयोजित ऑनलाइन करियर काउंसलिंग सेशन में कही।

इसे भी पढ़ें- 29 अगस्त को होगी IIMC की एडमिशन परीक्षा, 9 अगस्त तक कर सकते हैं अप्लाई

प्रोफेसर द्विवेदी ने मीडिया संगठनों की कार्य प्रणाली से विद्यार्थियों को अवगत कराया तथा इस क्षेत्र में करियर की संभावनाओं को लेकर अपने विचार शेयर किये। उन्होंने कहा कि गेमिंग, एनीमेशन, मल्टीमीडिया, वेब डिजाइनिंग और फोटोग्राफी जैसे कौशल वाले क्षेत्रों में अवसर खुले हैं। पत्रकारिता के अलावा विद्यार्थी अन्य करियर विकल्प का चयन कर सकते हैं, जिसमें फिल्म या टीवी के लिए प्रोडक्शन तथा लेखन, निजी क्षेत्र में कॉरपोरेट कम्युनिकेशन और डिजिटल मार्केटिंग में काफी अवसर हैं। 

उन्होंने कहा कि कोविड-19 ने मीडिया के परिदृश्य को बदल दिया है, इसलिए विद्यार्थियों के लिए ई-कॉमर्स और डिजिटल मीडिया कंपनियों में कंटेंट क्रिएशन में रोजगार के अनेक अवसर हैं। टीवी और फिल्म संगठनों के अलावा, ओटीटी प्लेटफॉर्म भी अच्छे लेखकों की तलाश में हैं। ऐसे में लेखन कार्य में अच्छा कौशल रखने वाले विद्यार्थियों के लिए रोजगार की अपार संभावनाएं हैं।

इसे भी पढ़ें- IIMC का सर्वे: पश्चिमी मीडिया ने किया भारत में कोविड-19 महामारी का 'पक्षपातपूर्ण' कवरेज

इस सेशन में एनके बगरोडिया ग्लोबल स्कूल के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम में एफआईएमटी कॉलेज के स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन की अध्यक्ष प्रोफेसर गरिमा बोरा, असिस्टेंट प्रोफेसर एसएस डोगरा एवं एनके बगरोडिया ग्लोबल स्कूल की प्रिसिंपल जयश्री नवानी भी उपस्थित थीं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios